QUAD बैठक में गूंजा तालिबान मुद्दा, चीनी ऐप्स पर पीएम मोदी का कड़ा संदेश

punjabkesari.in Saturday, Sep 25, 2021 - 06:41 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की और उन्हें भारत आने का न्योता दिया। अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस द्वारा पाकिस्तान में आतंकी समूहों की मौजूदगी को स्वीकार करने के एक दिन बाद भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने अफगानिस्तान में इस्लामाबाद की भूमिका पर चिंता व्यक्त की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक पर बोलते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान में आतंकवाद का मुकाबला करने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और बाइडेन के बीच बैठक में पाक का भी नाम आया और आतंकियों को संरक्षण देने पर निशाना भी साधा गया। क्वाड की बैठक में इन कई अहम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई- 

  • पीएम मोदी बोले- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साथ काम करेंगे 
  • जब दुनिया कोरोना से लड़ रही, क्वाड फिर सक्रिय: मोदी 
  • क्वाड बैठक में पीएम मोदी का चीनी ऐप्स पर कड़ा रुख
  • क्वाड देशों का तालिबानी सरकार पर मंथन 
  • पीएम मोदी ने जो बाइडेन को दिया भारत आने का निमंत्रण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संबोधन में कहा कि, "हम चार देश साल 2004 में सुनामी के बाद इंडो-पेसिफिक क्षेत्र के लिए एक साथ आए थे। वहीं, आज दुनिया कोरोना महामारी से लड़ रही है जिसको देखते हुए हम एक बार फिर क्वाड के रूप में एक साथ मिलकर काम कर मानवता के हित में जुटे हैं। उन्होंने कहा हमारा क्वाड कोरोना की लड़ाई से निपटने के लिए काम करेगा।"  

क्वाड बैठक में पीएम मोदी का चीनी ऐप्स पर कड़ा रुख 
क्वाड बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने चीनी ऐप्स का मुद्दा उठाया। उन्होंने 'CLEAN APP MOVEMENT' को धार देने पर जोर दिया है। उनकी इस पहल का क्वाड के दूसरे देशों ने स्वागत किया है। जानकारी के लिए बता दें कि  भारत ने कई चीनी ऐप्स पर बैन लगा रखा है। किसी को राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर तो किसी को निजता का हनन करने की वजह से बैन किया गया है।

जो बाइडेन का बयान 
बाइडेन ने कहा कि मैं पीएम मॉरिसन, पीएम मोदी और पीएम सुगा का व्हाइट हाउस में स्वागत करता हूं। इस संगठन में सिर्फ वहीं लोकतांत्रिक देश रखे गए हैं जो पूरी दुनिया के लिए समावेशी सोच रखते हैं, जिनका भविष्य के लिए एक विजन है। सभी साथ मिलकर आने वाली चुनौतियों से निपटने की तैयारी करेंगे। 

जापान पीएम का बयान 
जापान के पीएम योशिहिदे सुगा ने कहा कि क्वाड बैठक का अब होना इस बात को दिखाता है कि तमाम देश स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र का समर्थन करते हैं। इसके अलावा सुगो ने इस बात का भी जिक्र किया कि पहले अमेरिका द्वारा जापानी खाद्य उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन अप्रैल महीने में उसे वापस ले लिया गया, जिससे जापान को आर्थिक रूप से बड़ी राहत मिली है। 

स्कॉट मॉरिसन का बयान 
ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि हम एक स्वतंत्र और मजबूत हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विश्वास रखते हैं। तभी इस क्षेत्र का संपूर्ण विकास संभव है। मॉरिसन ने अपने शुरुआती संबोधन में सारा फोकस हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर भी केंद्रित रखा। उन्होंने इस क्षेत्र के विकास पर भी जोर दिया ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News