दो दशक में अधिक क्रूर और दमनकारी हुआ तालिबान, शांति की नहीं लगती इच्छाः राष्ट्रपति गनी

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 05:24 PM (IST)

काबुलः अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान हिंसा  को लेकर कहा कि पिछले दो दशक में तालिबान और अधिक क्रूर और अधिक दमनकारी हो गए हैं। गनी ने वर्चुअल कैबिनेट मीटिंग में कहा कि तालिबान में नकारात्मक बदलाव हुआ है। गनी ने कहा कि तालिबान बदल गए हैं  लेकिन नकारात्मक रूप से। उन्हें शांति, समृद्धि या प्रगति को कोई इच्छा नहीं है, हम शांति चाहते हैं, लेकिन वे समर्पण यानि दबे हुए लोग और सरकार  चाहते हैं।'

 

अफगानिस्तानी राष्ट्रपति का यह बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिकी और नाटो सेनाओं की वापसी के बाद तालिबान ने अपने हमले तेज कर दिए हैं और कई इलाकों को कब्जे में लिया है। गनी ने कहा कि जब तक युद्ध के मैदान में हालात नहीं बदलेंगे तालिबान सार्थक बातचीत में शामिल नहीं होंगे। इसलिए देश भर में लोगों को एकजुट करने की जरूरत है। 

 

वहीं, अफगानिस्तान के पहले उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने तालिबान को मदद पहुंचाने के लिए पाकिस्तान को फटकार लगाई । उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का इरादा सार्थक बातचीत में शामिल होने का नहीं है।बता दें कि अफगानिस्तान के स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग ने कहा है कि तालिबान आम लोगों को निशाना बना रहा है। आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस साल के पहले छह महीने में 1677 नागरिक मारे गए हैं और 3644 घायल हुए हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल हताहतों की संख्या 80 फीसद बढ़ी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News