ताइवान ने चीनी रैपर को सिखाया सबक,आपत्तिजनक शब्द इस्तेमाल करने पर संगीत कार्यक्रम किया रद्द, प्रवेश पर भी लगाया बैन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 11:08 AM (IST)

 

Taipei: ताइवान ने चीन के मशहूर रैपर वांग यिताई के ताइपे में प्रस्तावित संगीत कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। उसने वांग द्वारा कार्यक्रम की प्रचार सामग्री में आपत्तिजनक शब्द “ताइपे, चीन” का इस्तेमाल किए जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया है। ताइवान सरकार की मुख्यभूमि मामलों की परिषद ने रविवार देर रात घोषणा की कि वांग यिताई के 14 सितंबर को ताइपे में प्रस्तावित संगीत कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है और दक्षिण-पश्चिमी शहर चेंगदू के इस रैपर के द्वीप में प्रवेश करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

 

ताइवान सरकार ने प्रचार सामग्री में “ताइपे, चीन” के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई है, क्योंकि यह ताइपे को चीन का हिस्सा बताता है और जरूरत पड़ने पर ताइवान पर बलपूर्वक कब्जा करने के बीजिंग के रुख को प्रतिबिंबित करता है। चीन भी ताइवान में लोकतंत्र और सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के समर्थन को लेकर द्वीप के लोकप्रिय कलाकारों पर प्रतिबंध लगाता आया है।

 

ताइवान अतीत में नियमित रूप से चीनी कलाकारों का स्वागत करता आया है और उसकी सरकार संगीत कार्यक्रमों को सकारात्मक नजरिये से देखती है, लेकिन मुख्यभूमि मामलों की परिषद ने कहा कि "सीमा पार से द्वीप में किसी भी कार्यक्रम का आयोजन पारस्परिकता और आपसी सम्मान के सिद्धांतों के आधार पर होना चाहिए और ताइवान के दर्जे को कम करने वाले किसी भी प्रकाशन या प्रचार सामग्री को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।"  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News