अमेरिका ने सीरिया पर रूस के साथ वार्ता खत्म करने की धमकी

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2016 - 12:02 AM (IST)

वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने आज अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात की और उनको आगाह किया कि अगर मॉस्को सीरियाई शहर अलेप्पो पर हमले नहीं रोकता है तो वाशिंगटन सीरिया के मामले पर उसके साथ बातचीत खत्म कर देगा। विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि केरी ने रूसी विदेश मंत्री सर्गई लावारोव से कहा कि सीरिया में चरमपंथियों को निशाना बनाने के लिए अमेरिका एवं रूस के साझा सैन्य अभियान चलाने की योजना को भी स्थगित कर दिया जाएगा।

किर्बी ने कहा, ‘‘उन्होंने लावारोव को सूचित किया कि अगर रूस अलेप्पो पर हमले को तत्काल नहीं रोकता और शत्रुता खत्म करने की स्थिति बहाल नहीं करता तो फिर सीरिया पर अमेरिका-रूस द्विपक्षीय संवाद को निलंबित करने की तैयारियां की जा रही हैं।’’ केरी और लावारोव सीरिया में पांच साल से चले आ रहे गृह युद्ध को खत्म करने के लिए किए जा रहे अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं। बीते नौ सितंबर को दोनों ने संघर्ष विराम की मांग पर सहमति जताई थी।

दोनों के बीच बनी सहमति के अनुसार रूस की सीरियाई नेता बशर अल असद को अपनी सेना को रोकने तथा बमबारी पर विराम लगाने के लिए मनाने की जिम्मेदारी थी और वाशिंगटन को विद्रोही बलों को फतेह अल शाम और अल नुसरा फ्रंट के जेहादियों से अलग होने के लिए मनाना था। परंतु संघर्ष विराम टूट गया और लड़ाई फिर शुरू हो गई।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News