ब्रिटेन में अवैध घुसपैठ पर नकेल के लिए सोशल मीडिया कंपनियों से डील करेंगे PM सुनक

punjabkesari.in Monday, Aug 07, 2023 - 05:37 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अवैध गतिविधियों से जुड़ी सूचनाओं के ऑनलाइन आदान-प्रदान करने वाले लोगों से निपटने के लिए कार्रवाई में तेजी लाने के मकसद से सोशल मीडिया कंपनियों और ब्रिटिश सरकार के बीच एक स्वैच्छिक डील की घोषणा की। इस बाबत सप्ताहांत हुई घोषणा में सुनक ने कहा कि इस कदम से अवैध प्रवासियों पर नकेल कसने के उनके लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी।

 

अवैध रूप से नौकाओं के जरिये लोगों को खुले समुद्र के रास्ते ब्रिटेन में पहुंचाने के लिए मानव तस्करों द्वारा बड़ी रकम वसूली जाती है। नई साझेदारी द्वारा लक्षित की जा रही ऑनलाइन सामग्री में लोगों के समूहों के लिए छूट की पेशकश, बच्चों के लिए मुफ्त स्थान, फर्जी दस्तावेजों की पेशकश और सुरक्षित मार्ग के झूठे दावे शामिल होंगे। सरकार का कहना है कि ये सभी लाभ के लिए कमजोर लोगों को लक्षित कर खतरनाक और अवैध यात्राओं के माध्यम से उनके जीवन को खतरे में डालते हैं।

 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास-सह-कार्यालय ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट' द्वारा जारी एक बयान में सुनक ने कहा, “नावों को रोकने के लिए, हमें शुरुआती स्तर पर ही कुटिल लोगों के कामकाज के तरीके से निपटना होगा।” उन्होंने कहा, “इसका मतलब है कि लोगों को अवैध रूप से सीमा पार करने के लिए लुभाने और जीवन को जोखिम में डालकर लाभ कमाने के उनके (मानव तस्करों) प्रयासों पर नकेल कसना। तकनीकी कंपनियों की यह नई प्रतिबद्धता इन अपराधियों के खिलाफ लड़ने के हमारे प्रयासों को दोगुना कर देगी, उनके घृणित व्यापार को बंद करने के लिए मिलकर काम करेगी।”  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News