सूडान में रोटी के लिए लूटपाट व खूनी संघर्ष में 19 की मौत, पत्रकार हड़ताल पर

Saturday, Dec 29, 2018 - 11:16 AM (IST)

खारतूमः सुडान में रोटी के लिए संघर्ष कर रहे लोगों और सूडान की दंगा-रोधी पुलिस के बीच हुई झड़पों में 19 लोग मारे गए जबकि 219 लोग घायल हो गए। सूडानी सरकार ने गुरुवार को बताया कि मरने वालों में दो सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। बढ़ते विरोध-प्रदर्शन को अब पत्रकारों का भी समर्थन मिल गया है और उनके समर्थन में पत्रकार 3 दिन के हड़ताल पर चले गए हैं।

सरकारी प्रवक्ता बोशरा जुमा ने बताया कि घटनाओं में 2 सुरक्षाकर्मियों सहित 19 लोग मारे गए जबकि 219 लोग घायल हुए हैं। विरोध प्रदर्शन के हिंसक होने के विरोध में गुरुवार को ही सूडानी पत्रकार हड़ताल पर चले गए। सूडानी सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि 19 दिसंबर से शुरू हुए विरोध प्रदर्शन में अब तक 2 सुरक्षाकर्मियों समेत 19 लोगों की मौत हो चुकी है।

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि ज्यादातर लोगों की मौत लूट के दौरान हुई। देश की राजधानी खारतूम में इस घटना में कोई नहीं मारा गया है।सूडानी प्रशासन की ओर से पहले कहा गया था कि दंगे में 8 लोग मारे गए हैं, जबकि एमनेस्टी इंटरनेशनल का दावा है कि इस संघर्ष में 37 लोग मारे गए हैं।प्रदर्शनकारी राजधानी खारतूम और अन्य शहरों में प्रदर्शन कर रहे हैं। नेटवर्क ने ऐलान किया कि हम हिंसा के खिलाफ 27 दिसंबर से 3 दिन के हड़ताल पर जा रहे हैं। एक पत्रकार को पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया गया है जिसे जल्द छोड़ा जा सकता है.। सूडान में जब से विरोध-प्रदर्शन शुरू हुआ है तब से सूडानी कम्युनिस्ट पार्टी के कई नेताओं को गिरफ्तार कर चुकी है।बता दें कि अक्तूबर, 2017 में अमेरिका की ओर से इकोनॉमिक प्रतिबंध हटाने के बावजूद सूडान में आर्थिक संकट बना हुआ है।

वहां पर मुद्रास्फीति काफी बढ़ चुकी है और फॉरेन एक्सचेंज का गंभीर संकट बना हुआ है। मुद्रास्फीति 70 फीसदी तक पहुंच चुकी है और सूडानी पॉउंड की कीमत काफी नीचे गिर चुकी है। कई शहरों में रोटी की भारी कमी है और उसकी कीमत काफी बढ़ चुकी है। साथ ही तेल के दामों में बेतहाशा वृद्धि हो चुकी है।

Tanuja

Advertising