चीन में जीरो कोविड-नीति के खिलाफ उतरे छात्र, कड़े प्रतिबंधों का किया विरोध

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 10:43 AM (IST)

बीजिंग: सप्ताहांत में छात्रों द्वारा किए गए विरोध-प्रदर्शन के चलते पेकिंग विश्वविद्यालय ने चीन की 'जीरो कोविड' नीति के तहत छात्रों पर और अधिक कड़े प्रतिबंध लगाने के निर्णय से पीछे हटने का फैसला किया है। छात्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। विश्वविद्यालय के छात्रों ने कैंपस में उन्हें और अधिक व्यवस्थित रखने के लिए 'धातु का बैरियर' लगाने और शिक्षकों की बिना रोक-टोक आवाजाही के खिलाफ रविवार को शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया था।

 

रोजाना कोविड जांच कराने, बाहर से खाना मंगाने और आगंतुकों के आने को प्रतिबंधित करने जैसे कदमों से छात्रों में गुस्सा बढ़ रहा था। विश्वविद्यालय में कम्युनिस्ट पार्टी समिति के उपसचिव ने रविवार को पेकिंग विश्वविद्यालय के एक छात्रावास के बाहर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को विरोध-प्रदर्शन समाप्त करने और आमने-सामने बैठकर बात करने की अपील की।

 

इस बीच, कई छात्रों के हितों और अधिकारों का मुद्दा उठाया। प्रदर्शनकारी छात्रों द्वारा बनाये गए मौके के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की मंगलवार की खबर के मुताबिक, प्रदर्शन के बाद विश्वविद्यालय के नेताओं ने छात्रों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और धातु के बैरियर को हटाने पर सहमति जताई। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News