कैलिफ़ोर्निया में तूफान का कहर, 4 की मौत

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2017 - 01:37 PM (IST)

कैलिफ़ोर्नियाः अमरीका के पश्चिमी तट पर आए शक्तिशाली तूफ़ान के कारण कैलिफ़ोर्निया में भारी बारिश और बाढ़ का कहर बरपा है, इसमें चार लोगों की मौत हो गई है। अमरीका की नैशनल वेदर सर्विस का कहना है कि ये तूफ़ान पिछले 6 सालों में सबसे शक्तिशाली तूफ़ान है। इस तूफ़ान को 'बोम्बोजेनेसिस' कहा जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 'बोम्बोजेनेसिस' अतिरिक्त उष्णकटीबंधीय चक्रवात के कारण बना कम दबाव का क्षेत्र होता है, इसे वैज्ञानिक 'वेदर बम' भी कहते हैं। 

शनिवार को कैलिफ़ोर्निया राज्य में तेज़ हवाओं, भारी बारिश और बाढ़ के बढ़ने की आशंका है, लेकिन इसके रविवार को कमज़ोर पड़ने की संभावना जताई जा रही है। लॉस एंजिल्स में ज़मीन धंसने की आशंका को देखते हुए बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। तूफ़ान के बाद कैलिफ़ोर्निया में 1 लाख 50 हज़ार घरों में बिजली नहीं है। लॉस एंजिल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 300 से ज़्यादा उड़ानें बाधित हुईं हैं और मुख्य सड़कों को भी बंद किया गया है।

शेर्मन ओक्स इलाके में एक पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है।वेदरबेल्ट एनालिटिक्स के मौसम विज्ञानी रायन माउ ने लॉस एंजेलिस टाइम्स को बताया कि अगले हफ़्ते कैलिफ़ोर्निया में 10 ट्रिलियन गैलन बारिश हो सकती है जो कि मशहूर नायेग्रा फ़ॉल्स में 154 दिन तक बहने वाले पानी के बराबर है।
वहीं लॉस एंजिल्स में स्टूडियो सिटी में 2 गाड़ियां गड्ढे में गिर गईं।

लॉस एंजिल्स अग्निशमन विभाग के एरिक स्कॉट ने कहा कि गड्ढे में गिरी गाड़ी में सवार महिला को निकाल लिया गया है। लॉस एजिल्स टाइम्स के मुताबिक पानी के तेज़ बहाव के बीच फंसी गाड़ियों से बचाव र्मियों ने 15 लोगों को निकाल लिया है।5 साल के सूखे के बाद हुई भारी बारिश से राज्य में जलाशय भी लबालब हो चुके हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में भारी बारिश और पिघलती बर्फ़ की वजह से उत्तरी कैलिफ़ोर्निया में ऑरोविल डैम के लिए ख़तरा पैदा हो गया था जिससे एक लाख 80 हज़ार स्थानीय लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News