नेपाल के उपप्रधानमंत्री के बाद अब श्रीलंका के PM गुणवर्धने छह दिवसीय यात्रा पर पहुंचे चीन

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 02:06 PM (IST)

बीजिंग: श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने अपनी छह दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर सोमवार को चीन पहुंचे, इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने को लेकर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग तथा प्रधानमंत्री ली कियांग के साथ बातचीत करेंगे। चीनी के सरकारी मीडिया ने बताया कि गुणवर्धने के आगमन पर चीन के उप विदेश मंत्री एवं भारत में पूर्व राजदूत सन वेइदॉन्ग ने उनका स्वागत किया।

 

कथित तौर पर भारत की सुरक्षा चिंताओं के कारण कोलंबो द्वारा हंबनटोटा बंदरगाह पर चीनी अनुसंधान जहाजों को बार-बार यात्रा पर रोक लगाए जाने के बाद किसी श्रीलंकाई नेता की बीजिंग की यह पहली यात्रा होगी। उस समय कोलंबो के इस कदम पर चीन ने असंतोष प्रकट करते हुए प्रतिक्रिया दी थी। हालांकि, श्रीलंका ने इस माह की शुरुआत में कहा कि वह ऐसे जहाजों पर एक साल के प्रतिबंध के बावजूद विदेशी अपतटीय अनुसंधान जहाजों को अपने बंदरगाहों पर ईंधन भरने की अनुमति देगा।

 

बता दें कि इससे पहले नेपाल के उपप्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ पद संभालने के बाद अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर रविवार रात को चीन के दौरे पर जाएंगे और इस दौरान वह अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बिना कोई विवरण दिए एक बयान में कहा कि वांग के निमंत्रण पर अपनी नौ दिवसीय यात्रा के दौरान वह अपने चीनी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और उच्चस्तरीय गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News