Sri Lanka presidential election 2024: आर्थिक पतन के बाद पहली बार श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 04:53 PM (IST)

कोलंबोः श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव  (Sri Lanka presidential election) के लिए शनिवार सुबह शुरू हुए मतदान में बड़ी संख्या में लोग हिस्सा ले रहे हैं। दोपहर तक 30 प्रतिशत मतदान हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वर्ष 2022 के आर्थिक संकट के बाद श्रीलंका में यह पहला चुनाव है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक जारी रहेगा। रविवार तक नतीजे आने की उम्मीद है। बौद्ध मंदिर हॉल, स्कूल और सामुदायिक केंद्रों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पुलिस चुनाव ब्यूरो ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

 

कोलंबो शहर के उप चुनाव आयुक्त MKSKK बंडारामपा ने कहा, ‘‘शाम चार बजे हम डाक मतों की गिनती शुरू करने की कोशिश करेंगे और शाम छह बजे हम सामान्य (मतों की) गिनती शुरू करना चाहेंगे। सभी चुनाव प्रबंधन प्रणालियां ठीक हैं... दो या तीन घंटे के भीतर (मतों की गिनती शुरू होने के बाद), हम परिणामों की घोषणा कर सकते हैं। देश भर में 13,400 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं और एक करोड़ 70 लाख लोग मतदान के पात्र हैं।

 

मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (75) देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के अपने प्रयासों की सफलता के आधार पर एक निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। त्रिकोणीय चुनावी लड़ाई में विक्रमसिंघे को नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के 56 वर्षीय अनुरा कुमारा दिसानायके और समागी जन बालावेगया (एसजेबी) के साजिथ प्रेमदासा (57) से कड़ी टक्कर मिल रही है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि 1982 के बाद से श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनावों के इतिहास में पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला हो रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News