सनकी किंग ने फिर द. कोरिया भेजे मलमूत्र वाले सैंकड़ों गुब्बारे ! सियोल ने इमरजेंसी अलर्ट किया जारी

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 04:12 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  दक्षिण कोरिया ने कचरे से भरे गुब्बारे उड़ाने के मामले को लेकर उत्तर कोरिया को दंडित करने के लिए दोनों देशों के बीच हुए शांति समझौते को निलंबित करने की सोमवार को घोषणा की।  हालांकि उत्तर कोरिया गुब्बारे उड़ाने की अपनी हरकत पर लगाम लगाने को कह चुका है। लोगों द्वारा दक्षिण कोरिया में हाल ही में पर्चे बांटे जाने के अभियान से नाराज उत्तर कोरिया ने बीते कई दिनों में पड़ोसी देश की ओर कचरे से भरे गुब्बारे उड़ाए थे।

PunjabKesari

दक्षिण कोरिया ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया की इस हरकत के जवाब में वह कड़ा कदम उठाएगा। जानकारी के अनुसार उत्तर कोरिया  ने एक बार फिर शनिवार रात कचरा लिए 600 से अधिक गुब्बारे दक्षिण कोरिया  भेजे। गत बुधवार को भी प्योंगयांग ने उपहार का नाम देकर कचरा और मलमूत्र लिए सैकड़ों गुब्बारे सियोल की ओर भेजे थे। दक्षिण कोरिया ने आक्रोश जताते हुए घटना की निंदा की थी। इन गुब्बारों पर गंदगी से भरे बैग लटके हुए हैं।

PunjabKesari

उत्तर कोरिया हालांकि पहले ही सीमा पार गुब्बारे उड़ाए जाने को रोकने की घोषणा कर चुका है। सोमवार को, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने कहा कि परिषद ने वर्ष 2018 के अंतर-कोरियाई समझौते को निलंबित करने का फैसला किया है। इस समझौते का उद्देश्य दोनों कोरियाई देशों के बीच आपसी विश्वास बहाल होने तक सीमावर्ती शत्रुता को कम करना था। सुरक्षा परिषद ने कहा कि इस समझौते के निलंबन से दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया की सीमा के पास सैन्य अभ्यास फिर से शुरू करने और पड़ोसी मुल्क के उकसावे पर प्रभावी एवं तत्काल प्रतिक्रिया करने की अनुमति मिलेगी।

PunjabKesari

परिषद के मुताबिक, समझौते के निलंबन पर एक प्रस्ताव मंगलवार को कैबिनेट परिषद में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। उत्तर कोरिया ने पिछले मंगलवार से अब तक दक्षिण कोरिया के विभिन्न हिस्सों में करीब एक हजार से ज्यादा गुब्बारे उड़ाए हैं, जिनमें खाद से लेकर सिगरेट के टुकड़े, कपड़े के टुकड़े और बेकार कागज भरे हुए थे। दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, इन गुब्बारों में कोई भी खतरनाक पदार्थ नहीं मिला। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News