दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने किम जोंग उन के साथ वार्ता की इच्छा की जाहिर

punjabkesari.in Friday, Jul 07, 2017 - 05:44 PM (IST)

सोल: उत्तर कोरिया के अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल प्रक्षेपण के बाद उत्पन्न हुए तनाव के बीच दक्षिण कोरिया के नए उदारवादी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करने की इच्छा जाहिर की है।


जर्मनी में गुरूवार को जी20 शिखर सम्मेलन के पहले अपने भाषण में राष्ट्रपति मून जे-इन ने यह प्रस्ताव दिया कि दोनों कोरियाई देशों को युद्ध के कारण अलग हुए परिवारों को मिलाने का प्रयास करना चाहिए, सीमा पर शत्रुतापूर्ण गतिविधियों पर रोक लगानी चाहिए और उसे पियोंगचेंग(दक्षिण कोरिया)में होने वाले 2018 शीतआेलंपिक में सहयोग करना चाहिए। मून ने अपने बयान में उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम से उत्पन्न हुए गतिरोध को समाप्त करने के लिए वार्ता एवं दबाव दोनों का इस्तेमाल करने की बात भी दोहराई। लेकिन यह बात अभी साफ नहीं है कि मून को यह प्रस्ताव उत्तर कोरिया द्वारा स्वीकार किया जाएगा या नहीं क्योंकि दक्षिण कोरिया अमरीका और अन्य देशों के साथ मिलकर आईसीबीएम प्रक्षेपण के लिए उसे (उत्तर कोरिया को)दंड दिलवाने की दिशा में काम कर रहा है।   


मून ने कहा, वर्तमान स्थिति जहां दक्षिण और उत्तर के अधिकारियों के बीच कोई संपर्क नहीं है, अत्यधिक खतरनाक है। एेसे में अगर संभव हो पाए तथा अगर यह कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव एवं टकराव कम करने का मौका दे तो, मैं कभी भी कहीं भी उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन से मुलाकात करने को तैयार हूं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News