Singles Day Shopping: अलीबाबा की मेगा सेल में टूट पड़े लोग, बुक हुए 56 अरब डॉलर के ऑर्डर

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 11:46 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के शॉपिंग मेगा सेल इवेंट 'सिंगल डे' (Singles Day) के पहले दिन ही लोगों ने इसमें काफी दिलचस्पी दिखाई। मेगा शॉपिंग फेस्टिवल के दौरान बुधवार सुबह तक कंपनी को 56 अरब डॉलर से ज्यादा ऑर्डर आ चुके हैं। कोरोना महामारी के बाद कंपनी की यह पहली सिंगल डे मेगा सेल है। इसके तहत कंपनी ग्राहकों को कई तरह की छूट दे रही है। यही कारण है कि पहले दिन से ही लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। बता दें कि कंपनी की यह मेगा सेल साल में एक बार 11 नवंबर को 24 घंटे के लिए शुरु होती है। कंपनी ने इसे 2009 से शुरु किया था। खबर के मुताबिक सेल में शुरुआती 30 मिनट में कुल 56.3 बिलियन डॉलर यानी 4.18 लाख करोड़ रुपए की बिक्री हुई। पिछले साल कंपनी ने बंपर सेल में 24 घंटे में कुल 38 बिलियन डॉलर की बिक्री की थी। कंपनी की इस बंपर सेल पर जानकारों का कहना है कि इससे चीन की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

PunjabKesari

कंपनी के शेयरों में आई थी भारी गिरावट
चीन सरकार ने हाल ही में अलीबाबा की फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी Ant Group की 37 अरब डॉलर की लिस्टिंग को सस्पेंड कर दिया था जिससे अलीबाबा की मार्केट वैल्यू करीब 76 अरब डॉलर कम हो गई थी और शेयर में भारी गिरावट आई थी। ऐसे में कंपनी ने मेगा सेल के जरिए एक बार फिर से भारी कमाई की है।

PunjabKesari

इस बार पहले शुरू हुई मेगा सेल
अलीबाबा ने इस साल अपनी सालाना ऑनलाइन सेल की शुरुआत पहले ही कर दी थी। कंपनी ने इसकी शुरुआत 1 नवंबर को की थी। बुधवार सुबह तक कंपनी को 56.3 अरब डॉलर के ऑर्डर मिल चुके थे। इस दौरान कंपनी का ऑर्डर रेट 583,000 प्रति सेकेंड के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा। वहीं अलीबाबा का कहना है कि इस बार कंपनी ने 20 लाख से अधिक नए प्रोडक्ट उतारे हैं जो पिछले साल की तुलना में दोगुना है।

PunjabKesari

अमेरिका के लोगों ने भी जमकर की शॉपिंग
अलीबाबा की इस मेगा सेल से दुनिया के टॉप 10 देश को लोग भी शॉपिंग कर रहे हैं और इसमें अमेरिकी भी शामिल हैं। अमेरिका के अलावा रूस, फ्रांस, मलेशिया, सिंगापुर, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, कोरिया और कनाडा के लोगों ने भी कंपनी से काफी प्रोडेक्टस खरीदे हैं। शामिल हैं। इस बार माना जा रहा था कि इस बार अमेरिकी इस मेगा सेल का शायद हिस्सा न हो क्योंकि कोरोना के चलते अमेरिका चीन पर काफी हमलवर हो रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुल कर चीन का विरोध कर चुके हैं लेकिन इसके उलट अमेरिका के लोगों ने इस मेगा सेल में काफी दिलचस्पी दिखाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News