भारत ने दुनिया में योग के लाभों को बढ़ावा देने में निभाई अग्रणी भूमिका: सिंगापुर मंत्री राहायु महजम

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 05:10 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:सिंगापुर की स्वास्थ्य राज्य मंत्री राहायु महजम और सिंगापुर में भारतीय उच्चायुक्त डॉ. शिल्पक अम्बुले ने शुक्रवार को यहां 10 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 200 से अधिक लोगों के साथ योग किया। इसके बाद उन्होंने अपने मुख्य भाषण में स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली को बढ़ावा देने में योग के महत्व पर जोर दिया।
PunjabKesari
'मुझे आज के कार्यक्रम में सभी क्षेत्रों के प्रतिभागियों को देखकर प्रसन्नता हुई'
उन्होंने कहा, "भारत ने दुनिया में योग के लाभों को बढ़ावा देने में निश्चित रूप से अग्रणी भूमिका निभाई है। योग की लचीली और अनुकूलनीय प्रकृति इसे विभिन्न आयु, लिंग और शारीरिक क्षमताओं के लोगों के लिए समावेशी बनाती है। मुझे आज के कार्यक्रम में सभी क्षेत्रों के प्रतिभागियों को देखकर प्रसन्नता हुई।'' यह कार्यक्रम सिंगापुर में भारतीय उच्चायोग द्वारा वाटरफ्रंट प्लाजा में गार्डन्स बाय द बे के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया था, जो पर्यटकों और स्थानीय ‘जॉगर्स' के बीच लोकप्रिय एक विशाल हरा-भरा परिसर है। उन्होंने कहा, "हालांकि यह वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का केवल 10 वां वर्ष है, लेकिन योग एक प्राचीन परंपरा है। जिसकी उत्पत्ति भारत में 5,000 वर्ष पहले हुई थी।"
PunjabKesari
उच्चायुक्त अम्बुले ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला, जो दुनिया भर में शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा देने वाली एक एकीकृत प्रथा है। उन्होंने भारत और सिंगापुर के बीच संबंधों को मजबूत करने में योग के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व की सराहना की। योग प्रशिक्षक रिजा सैदी ने कहा कि वह स्वास्थ्य कारणों से और विशेष रूप से समाज के वृद्ध सदस्यों के बीच 10 वर्षों से मस्जिदों और सिंगापुर के मुस्लिम समुदाय में योग सिखा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News