अब बच्चे पैदा करने के लिए मर्दों की जरुरत नहीं! 2 मादा मछलियों ने दिया शार्क को जन्म

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 02:00 PM (IST)

इटली- इटली के सार्डिनीया में एक टैंक में दो मादा मछलियों ने शार्क को जन्म दिया है। इस जन्म को चमत्कार माना जा रहा है क्यूंकि टैंक में बीते 10 साल से किसी भी नर को नहीं छोड़ा गया था,  ऐसे में दो मादा मछलियों द्वारा शार्क को जन्म देना अपने आप में एक चमत्कार माना जा रहा है। 


दो मादा मछलियों ने दिया शार्क को जन्म 
दो मादा मछलियों से पैदा हुए इस शार्क को ‘वर्जिन बर्थ’ कहा जा रहा है। सोशल मीडिया पर जब इस शार्क के जन्म की खबर शेयर की गई तो कई लोगों ने इसे यीशु के लौटने का संकेत बताया। इस बेबी शार्क का नाम इस्पेरा रखा गया है। बता दें कि जिस टैंक में इस्पेरा का जन्म हुआ उसमे सिर्फ दो मादा मछलियां ही 10 साल से रह रही थी, ऐसे में इस्पेरा को कंसीव करने में किसी नर शार्क का स्पर्म यूज नहीं हुआ। 


इस्पेरा को यीशु का अवतार मान रहे हैं लोग
वहीं इस मामले पर साइंटिस्ट्स का कहना है कि दुनिया में ये पर्थेनोगेनेसिस का पहला मामला है। पर्थेनोगेनेसिस यानी वो प्रक्रिया जिसमें गर्भाशय में भ्रूण बनता है वो भी बिना स्पर्म के, लेकिन आजतक ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया था। उधर,  लोग इस्पेरा को यीशु का अवतार मान रहे हैं।  


ऐसे कुछ शार्क हैं, जो बिना किसी मेल की मदद के प्रेग्ननेंट हो सकती हैं
वहीं एक्सपर्ट्स ने बताया कि समुद्र में ऐसे कुछ शार्क हैं, जो बिना किसी मेल की मदद के प्रेग्ननेंट हो सकती हैं। लेकिन कभी इसका प्रमाण नहीं मिल पाया था, लेकिन इसे धर्म या यीशु के अवतार से जोड़ने की जरुरत नहीं है। Live Science से बात करते हुए अमेरिका फ्लोरिडा के Mote Marine Laboratory & Aquarium के डायरेक्टर ने बताया कि अभी तक शार्क की प्रजातियों के अबरे में पता चल पाया है जो बिना नर की मदद के प्रेग्नेंट हो सकती हैं। उनका कहना है कि जब मादा को प्रेग्नेंट होने के लिए नर नहीं मिलता तब वो पर्थेनोगेनेसिस के जरिये गर्भ धारण कर सकती हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News