ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन के नए मंत्रिमंडल में रिकॉर्ड सात महिलाएं

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2019 - 08:53 PM (IST)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार को घोषणा की कि 22 सदस्यीय उनके नए मंत्रिमंडल में रिकॉर्ड सात महिलाएं होंगी। नया मंत्रिमंडल बुधवार को शपथ ग्रहण करेगा। प्रधानमंत्री मॉरिसन के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ कंजरवेटिव गठबंधन ने एक्जिट पोल के नतीजों को नकारते हुए विपक्षी लेबर पार्टी को करारी शिकस्त दी, जिसके कारण इसके नेता बिल शॉर्टन को इस्तीफा देना पड़ा। मॉरिसन ने घोषणा की कि लिंडा रेनॉल्ड्स रक्षा मंत्री होंगी जबकि ब्रिगेट मैककेंजी ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला कृषि मंत्री होंगी। 

राजधानी कैनबरा से मीडिया खबरों के हवाले से मॉरिसन ने कहा, मुझे अपने मंत्रालय से बहुत उम्मीदें हैं और हर किसी भूमिकाओं के लिए स्पष्ट लक्ष्य तय है। उन्होंने कहा, इसमें नियामक एवं नौकरशाही रोड़ों को उजागर करना, प्रौद्योगिकी का बेहतर इस्तेमाल और समूचे विभागों में बेहतर समन्वय सेवा आपूर्ति शामिल होगा। पीटर डटन गृह मंत्रालय में बने रहेंगे और जोए हॉकी के अपना कार्यकाल खत्म करने के बाद सीनेटर आर्थर सिनोडिनोस अमेरिका के लिए नए राजदूत होंगे।

मेलिसा प्राइस की जगह सुसन ली पर्यावरण मंत्री होंगी। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के लिए ऑस्ट्रेलिया के राजदूत के तौर पर मिच फिफिल्ड और संचार विभाग का कार्यभार संभालने के लिए पॉल फ्लेचर के नाम की सिफारिश की। डेविड लिट्लप्राउड के पास प्राकृतिक आपदा एवं आपात प्रबंधन विभाग होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News