मुश्किल में इमरान सरकार, 2 और एक्‍सपर्ट ने दिया इस्‍तीफा

punjabkesari.in Sunday, Sep 09, 2018 - 12:17 PM (IST)

लंदनः पाकिस्तान की नई सरकार द्वारा अमरीका में रहने वाले शिक्षाविद आतिफ आर मियां को आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी) से हटाने के विरोध में ब्रिटेन में रहने वाले अर्थशास्त्री इमरान रसूल ने भी अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।वह सरकार के इस कदम के विरोध में ईएसी छोड़ने वाले दूसरे सदस्य हैं। पाकिस्तान सरकार ने मियां के अहमदिया संप्रदाय के होने के कारण कट्टरपंथियों के दबाव में आकर उन्हें ईएसी की सदस्यता छोड़ने के लिए कहा था।
PunjabKesari
कट्टरपंथियों के दबाव में आकर शुक्रवार को इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने प्रख्यात अर्थशास्त्री मियां का नवगठित आर्थिक परिषद से नामांकन ले लिया था। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में अर्थशास्त्री के प्रोफेसर रसूल ने कहा, ‘मैंने भारी मन से आज सुबह ईएसी से इस्तीफा दे दिया।' उन्होंने कहा कि जिन परिस्थितियों में मियां से परिषद से इस्तीफा देने को कहा गया, वह उससे पूरी तरह असहमत हैं।प्रोफेसर रसूल ने कहा, ‘धार्मिक मान्यता के आधार पर फैसले लेना मेरे सिद्धांतों या उन मूल्यों के खिलाफ हैं जो मैं अपने बच्चों को सिखाने की कोशिश करता हूं।’
PunjabKesari
रसूल से पहले हार्वर्ड केनेडी स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय वित्त एवं विकास विषयके प्रोफेसर असिम एजाज ख्वाजा ने भी फैसले के विरोध में ईएसी की सदस्यता से इस्तीफा देने की घोषणा की थी।  पाकिस्तान के संविधान में अहमदियों को गैर मुस्लिम घोषित किया गया है और उनकी मान्यताओं को कई प्रमुख इस्लामिक स्कूलों में ईशनिंदा माना जाता है। अक्सर कट्टरपंथी उनको निशाना बनाते रहे हैं और उनके धार्मिक स्थलों पर भी तोड़-फोड़ की जाती रही है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News