सऊदी अरब को पाकिस्तान पर आया तरस ! वित्तीय सहायता की बहाल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 27, 2021 - 10:52 AM (IST)

दुबईः आर्थिक मंदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान के हाल-बेहाल हैं। पाक के पास बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी फंड की कमी है। ऐसे  सऊदी अरब सरकार ने  पाकिस्तान पर तरस खाते हुए  उसको फिर से वित्तीय सहायता बहाल करने की घोषणा की है। पाकिस्तान के डॉन अखबार की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब पाकिस्तान को फिर से वित्तीय सहायता बहाल करने पर सहमत हो गया है।

 

सऊदी अरब ने कहा है कि वह पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक में 3 बिलियन अमरीकी डालर जमा कर रहा है ताकि विदेशी भंडार के साथ नकदी की कमी वाले देश की मदद की जा सके। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक  मंगलवार को सऊदी फंड फॉर डेवलपमेंट ने यह घोषणा की। विकास के लिए सऊदी फंड ने कहा कि वह स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) में 3 अरब डॉलर जमा कर रहा है।  इसमें कहा गया है कि वर्ष के दौरान पाकिस्तान के तेल उत्पादों के व्यापार को वित्तपोषित करने के लिए 1.2 बिलियन डॉलर की आपूर्ति के लिए एक आधिकारिक निर्देश जारी किया गया है।  सूचना मंत्री और ऊर्जा मंत्री हम्माद अजहर ने इस खबर की पुष्टि की। गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए यह राहत की बात है।

 

बता दें कि इस सप्ताह प्रधानमंत्री इमरान खान की सऊदी अरब यात्रा के दौरान इस वित्तीय मदद को लेकर सहमति बनी। हालांकि, इस रिपोर्ट के अनुसार आशय की औपचारिक घोषणा बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में वित्त और राजस्व पर प्रधानमंत्री के सलाहकार शौकत तारिन और ऊर्जा मंत्री हम्माद अजहर करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि सऊदी सरकार तत्काल एक साल के लिए पाकिस्तान को तीन अरब डॉलर की मदद तथा तेल के भुगतान के 1.5 अरब डालर प्रतिवर्ष उपलब्ध कराएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News