सैंडर्स अमेरिकी राष्ट्रपति की दौड़ से बाहर, बाइडन बने उम्मीदवार

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 11:08 AM (IST)

वाशिंगटन: वामपंथी अमेरिकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बुधवार को खुद को बाहर कर इस शीर्ष पद का डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की जो बाइडन की राह साफ कर दी। इसके साथ ही नवम्बर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन का अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को टक्कर देना लगभग तय माना जा रहा है।

सैंडर्स ने अपने घर से लाइवस्ट्रीम में कहा, ‘मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि यह लड़ाई सफल नहीं होगी। उप राष्ट्रपति बाइडन उम्मीदवार होंगे। एक सज्जन पुरुष, जिनके साथ मैं हमारे प्रगतिशील विचार आगे बढ़ाने के लिए काम करूंगा।’ विश्‍लेषकों का मानना है कि पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के शासन काल में उप राष्‍टपति रहे जो बाइडन उन्‍हीं के स्‍वभाव के हैं।

डेमोक्रैट्स की मानें तो थोड़ा वामपंथी मध्‍यममार्गी रुझान वाली जो बाइडन की नीतियां डोनाल्‍ड ट्रंप की आक्रामक नीतियों को टक्‍कर देने के सबसे अच्‍छी हैं। पहले भारत सरकार बर्नी को लेकर चिंतित थी लेकिन बाइडन के आने के बाद अब भारतीय राजनयिकों ने थोड़ी राहत की सांस ली है। माना जा रहा है कि बाइडन भी बराक ओबामा की नीतियों को आगे भी जारी रख सकते हैं या उनमें कुछ बदलाव कर सकते हैं। विश्‍लेषकों का मानना है कि बाइडन अगर अमेरिका के राष्‍ट्रपति बनते हैं तो ओबामा के दिनों की तरह से फिर से दोनों के बीच संबंध और आगे बढ़ेंगे। 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News