तजाकिस्तान में ईरान और तुर्की के विदेश मंत्रियों से मिले एस. जयशंकर, चाबहार सहित कई मुद्दों हुई बात

Tuesday, Mar 30, 2021 - 02:49 AM (IST)

दुशांबेः भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर अफगानिस्तान पर होने वाले एक महत्वपूर्ण सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे पहुंचे हैं। यहां पहुंचने के बाद उन्होंने ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ से मुलाकात की और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह सहित द्विपक्षीय सहयोग के अन्य मुद्दों पर चर्चा की। जयशंकर नौवें ‘हार्ट ऑफ एशिया-इस्तांबुल प्रॉसेस’ में भाग लेने के लिए आज ही दुशांबे पहुंचे हैं।

विदेश मंत्री के सम्मेलन से इतर अन्य प्रतिभागी देशों के नेताओं से मुलाकात करने की भी संभावना है। जयशंकर ने ट्वीट कर कहा है, ‘ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ से मुलाकात के साथ हॉर्ट ऑफ एशिया के कार्यक्रमों की शुरुआत की। गर्मजोशी भरी बातचीत हुई, जिसमें आपसी हितों पर चर्चा हुई। चाबहार सहित द्विपक्षीय सहयोग पर भी बातचीत हुई.’ शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के लिए सितंबर में रूस जाते हुए जयशंकर बीच में तेहरान (ईरान की राजधानी) में रूके थे। उस दौरान भी उन्होंने जरीफ के साथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने और क्षेत्रीय विकास के मुद्दे पर चर्चा की थी।

जयशंकर ने सोमवार को ही तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लु से भी मुलाकात की है। मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘हमारी बातचीत का केंद्र बिंदू अफगानिस्तान से जुड़ी चीजें और द्विपक्षीय संबंध रहा।’ दुशांबे (Heart of Asia Summit Held in Which City) में इस समय स्थायी, शांतिपूर्ण अफगानिस्तान के लिए सुरक्षा और सहयोग पर क्षेत्रीय प्रयास ‘इस्तांबुल प्रॉसेस’ के तहत नौवें हार्ट ऑफ एशिया इस्तांबुल प्रॉसेस की मंत्री स्तरीय बैठक हो रही है। इसकी शुरुआत दो नवंबर, 2011 को तुर्की से हुई थी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में शामिल होने के कारण दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की संभावनाओं को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही थी। कुरैशी ने हालांकि स्पष्ट किया है कि दोनों नेताओं के बीच ‘‘बैठक का ना तो कोई कार्यक्रम है औ न हीं ऐसा कोई प्रस्ताव है।'' 

Pardeep

Advertising