द.अफ्रीका ने कोविड-19 टीके का पहला परीक्षण किया शुरू, 2,000 लोगों पर होगा टेस्ट

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 11:35 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के इलाज के लिए एक टीके के परीक्षण के तहत सोवेटो शहर के एक निवासी पर इसका पहला प्रयोग किया गया है।ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड जेन्नेर इंस्टीट्यूट में इस संभावित टीके को विकसित किया गया है। सोवेटो शहर के निवासी म्हलोंगो (24) समेत 2,000 दक्षिण अफ्रीकी नागरिक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में भाग लेंगे।

 

विट्स विश्वविद्यालय में टीका विज्ञान प्रमुख और दक्षिण अफ्रीका आयुर्विज्ञान अनुसंधान के टीका और संक्रामक रोग विश्लेषणात्मक अनुसंधान ईकाई के निदेशक शबीर माधी द्वारा मंगलवार को प्रायोगिक आधार पर टीका लगाए जाने के बाद म्होलोंगो ने कहा कि वह कोविड-19 के बारे में जानना चाहते हैं और इस विषाणु का इलाज ढूंढने में डॉक्टरों की मदद करना चाहते हैं। माधी ने कहा, ‘‘कोविड-19 वैश्विक महामारी के इस चरण में यह दक्षिण अफ्रीका और अफ्रीका के लिए ऐतिहासिक क्षण है।

 

दक्षिण अफ्रीका में सर्दी शुरू होने और सरकारी अस्पतालों पर दबाव बढ़ने के मद्देनजर हमें पहले के मुकाबले अब टीके की अधिक जरूरत है।’’ अफ्रीकी महाद्वीप में ‘ऑक्स1सीओवी-19’ नाम का यह पहला टीका है जिसका इस संक्रामक रोग के इलाज के लिए परीक्षण किया जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका में मार्च से लेकर अब तक संक्रमण के कम से कम 1,00,000 मामले सामने आए हैं और 2,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस के कारण जान गंवा चुके हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News