अमेरिका ने यूक्रेनी नागरिकों को सीमा प्रवेश की दी इजाजत, रूस को दिखाया ठेंगा

punjabkesari.in Saturday, Mar 19, 2022 - 02:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका ने  शुक्रवार को  रूस को ठेंगा दिखाते हुए लगभग तीन दर्जन शरणार्थियों को प्रवेश करने से रोक दिया जबकि यूक्रेन के नागरिकों के एक समूह को सीमा पार जाने दिया ।  रूस और यूक्रेन के नागरिक पर्यटकों के रूप में मेक्सिको में प्रवेश करते हैं और अमेरिका जाने की उम्मीद में तिजुआना के लिए उड़ान भरते हैं। मेक्सिको के साथ सबसे व्यस्त अमेरिकी सीमा पर 34 रूसी शुक्रवार तक कई दिनों तक डेरा डाले थे, दो दिन बाद तिजुआना शहर के अधिकारियों ने विनम्रतापूर्वक उनसे वहां से चले जाने का आग्रह किया। 

 

कुछ दिन पहले तक कुछ रूसियों को सैन यसिड्रो क्रॉसिंग पर अमेरिका में प्रवेश कराया गया था, जबकि कुछ यूक्रेनियों को रोका गया था। लेकिन शुक्रवार तक रूसियों को जाने से मना कर दिया गया जबकि यूक्रेन के लोगों को कुछ समय के इंतजार के बाद वापस भेज दिया गया। रूसी महिला इरिना जोलिंका (40) ने कहा, ‘‘यह समझना बहुत कठिन है कि वे कैसे निर्णय लेते हैं।'' महिला अपने परिवार के सात लोगों के साथ बृहस्पतिवार को तिजुआना पहुंचने के बाद रात भर वहीं रुकी थी।

 

हिमायत समूह अल ओट्रो लाडो के लिए मुकदमा और नीति निदेशक के पद पर कार्यरत एरिका पिनहीरो ने कहा कि अमेरिका ने मंगलवार के आसपास एक साल के लिए मानवीय पैरोल के आधार पर यूक्रेन के सभी लोगों स्वीकार करना शुरू कर दिया, जबकि रूसी नागरिकों को स्वीकारने से इनकार कर दिया। हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई थी। गृह सुरक्षा विभाग के 11 मार्च के एक ज्ञापन के अनुसार, सीमा अधिकारियों को बताया गया कि यूक्रेन के लोगों को कोविड​​​​-19 के प्रसार को रोकने के लिए बनाई गई व्यवस्था के तहत व्यापक शरण सीमा से छूट दी जा सकती है। इसमें कहा गया कि यूक्रेन के नागरिकों के संबंध में मामला दर मामला निर्णय लिया जाएगा, हालांकि इसमें रूसियों का कोई उल्लेख नहीं है।

 

यह ज्ञापन बृहस्पतिवार तक सार्वजनिक नहीं हुआ था। ज्ञापन में कहा गया है, ‘‘गृह सुरक्षा विभाग मानता है कि यूक्रेन में अनुचित रूसी युद्ध की आक्रामकता ने मानवीय संकट पैदा कर दिया है।'' रूस में अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर चिंतित, सीमा पर मौजूद एक रूसी प्रवासी मार्क ने बताया कि तीन रूसी प्रवासियों को अमेरिका में प्रवेश करने दिया गया। लेकिन छह घंटे बाद अमेरिकी अधिकारियों ने उनका पासपोर्ट वापस कर दिया और कहा कि सिर्फ यूक्रेन के नागरिकों को प्रवेश की अनुमति है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जिक्र करते हुए मार्क ने कहा, ‘‘यूक्रेन और रूस के लोगों को सिर्फ एक शख्स के कारण यह झेलना पड़ रहा है।''

 

मार्क यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से कुछ समय पहले ही अपने देश से पलायन कर गए थे। रूस के आक्रमण से पहले भी अमेरिका में शरण चाहने के इच्छुक रूसी और यूक्रेनी नागरिकों में वृद्धि देखी जा रही थी। अमेरिकी सीमाशुल्क एवं सीमा सुरक्षा के अनुसार, यूक्रेन के 1,500 से अधिक नागरिकों ने सितंबर से फरवरी तक मेक्सिको की सीमा से अमेरिका में प्रवेश किया, जो एक साल पहले इसी अवधि के दौरान अमेरिका में प्रवेश करने वाले यूक्रेनी नागरिकों की संख्या 45 थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News