रूस ने EU के लिए बंद किया एयर स्पेस, नाटो देशों ने यूक्रेन को शुरू की हथियारों की सप्लाई

Monday, Feb 28, 2022 - 08:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः यूक्रेन पर हमले के बीच रूस ने 36 देशों के लिए अपना हवाई मार्ग बंद कर दिया है। इसमें जर्मनी, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ समेत कई देश शामिल हैं। इससे पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अपनी यूएन की यात्रा को रद्द कर दिया है। बता दें कि ईयू ने रूस के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है। वहीं, अमेरिका ने रूस में रह रहे लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। अमेरिका ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि नागरिक तुरंत रूस छोड़ दें।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को रूसी परमाणु बलों को ‘हाई अलर्ट' पर रहने का आदेश दिया,जिससे पूर्व और पश्चिम के बीच तनाव और बढ़ गया है। देश में रूसी सैनिकों और यूक्रेनी सेना के बीच घमासान जारी है, ऐसे में यूक्रेन के नेता रूस के साथ बातचीत करने के लिए सहमत हो गए हैं। रूस की सेना और टैंक यूक्रेन में काफी अंदर तक घुस आए हैं और राजधानी के आसपास पहुंच गए हैं। 

अमेरिका के विदेश विभाग ने बेलारूस में अपने दूतावास को बंद कर दिया है। विभाग ने यूक्रेन में युद्ध के कारण रूस में अमेरिकी दूतावास के गैर-आवश्यक कर्मचारियों को वापस आने की अनुमति दी है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को एक बयान में मिन्स्क में दूतावास में संचालन को स्थगित करने और मॉस्को से दूतावास कर्मियों के प्रस्थान की घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘‘यूक्रेन में रूसी सैन्य बलों द्वारा किए गए अनुचित हमले की वजह से सामने आए सुरक्षा मुद्दों के कारण हमने ये कदम उठाए हैं।''

इधर, नाटो देशों ने यूक्रेन को एयर डिफेंस सिस्टम और एंटी टैंक मिसाइल मुहैया समेत कई हथियारों की मदद का ऐलान किया है। नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने एक ट्वीट में कहा, उन्होंने पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ एक और फोन पर बातचीत की है।

अमेरिका ने यूक्रेन को स्टिंगर मिसाइल की सीधी आपूर्ति करने की पहली बार मंजूरी दी है। यह व्हाइट हाउस द्वारा स्वीकृत पैकेज का हिस्सा है। अभी यह नहीं बताया गया है कि यह आपूर्ति कब की जाएगी, लेकिन अधिकारियों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि अमेरिका खेप पहुंचाने की व्यवस्था करने पर काम कर रहा है। इससे पहले, जर्मनी ने घोषणा की थी कि वह यूक्रेन को 500 स्टिंगर मिसाइल और अन्य हथियारों की आपूर्ति करेगा। उच्च गति वाले स्टिंगर बहुत सटीक होते हैं और हेलीकॉप्टर को गिराने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है।

यूक्रेनी अधिकारी इन शक्तिशाली हथियारों को मुहैया कराने का अनुरोध कर रहे थे। एस्तोनिया भी जनवरी से यूक्रेन को स्टिंगर मुहैया करा रहा है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भी सोमवार को घोषणा की कि वह रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन की मदद करने के लिए घातक सैन्य हथियार मुहैया कराएगा, लेकिन उसने यह नहीं बताया कि वह कौन से हथियार मुहैया कराएगा। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने यूक्रेन की मदद के लिए उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की न्यास निधि में 30 लाख डॉलर का योगदान देने, गैर-घातक सैन्य उपकरण देने और चिकित्सकीय आपूर्ति करने की घोषणा की थी। स्वीडन और फिनलैंड ने भी कहा कि वे यूक्रेन को टैंक रोधी हथियार, हेलमेट और सुरक्षा कवच सहित सैन्य सहायता भेजेंगे।

स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डालेना एंडरसन और रक्षा मंत्री पीटर हल्टक्विस्ट ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि स्टॉकहोम यूक्रेन की सेना की मदद के लिए 5,000 टैंक रोधी हथियार, 5,000 हेलमेट, 5,000 रक्षा कवच और 1,35,000 फील्ड राशन भेजेगा। फिनलैंड ने भी रविवार को कहा कि वह यूक्रेन को सहायता के रूप में दो आपातकालीन चिकित्सा देखभाल केंद्रों के लिए उपकरण, 2,000 हेलमेट, 2,000 बुलेटप्रूफ जैकेट और 100 स्ट्रेचर भेजेगा। 
 

Yaspal

Advertising