रूस ने 5 दिन में तीसरी बार कीव पर की बमबारी, अन्य शहरों पर भी हमले तेज

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 10:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : रूस ने सोमवार को पांच दिनों में तीसरी बार यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइलें दागी। रूस ने इसके साथ ही यूक्रेन के विभिन्न शहरों पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं जबकि युद्ध में अग्रिम मोर्चों पर काफी हद तक शांति बनी हुई है। यूक्रेन की बचाव सेवा ने बताया कि देश की राजधानी पर किए गए हमले में नौ लोग घायल हुए हैं और पेचेर्सकी जिला सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस ने बताया कि मिसाइल के मलबे ने दो जिलों में घरों और एक अन्य जिले में एक स्थानीय कॉलेज जिम को क्षतिग्रस्त कर दिया। कीव शहर सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने बताया कि रूस ने दिन में कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप से कीव पर दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, लेकिन दोनों को शहर के ऊपर हवा में ही निष्क्रिय कर दिया गया था।

रूस ने बृहस्पतिवार को छह सप्ताह में पहली बार कीव पर हमला किया, और सुबह होने से पहले दो दर्जन से अधिक मिसाइलें दागीं। रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन के ऊर्जा क्षेत्र के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमला किया। इस हमले को रूसी धरती पर हाल के हमलों का प्रतिशोध बताया जा रहा है। रूस के सीमावर्ती बेलगोरोड इलाके में यूक्रेन द्वारा की गई भीषण गोलाबारी के कारण क्रेमलिन को लगभग 9,000 बच्चों को निकालने की योजना की घोषणा करनी पड़ी।

रूस में एक संगीत कार्यक्रम पर हमले में 130 से अधिक लोगों के मारे जाने के तीन दिन बाद कीव पर बमबारी की गई है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमले को यूक्रेन से जोड़ने की कोशिश की है जबकि इस्लामिक स्टेट समूह के एक सहयोगी ने इसकी जिम्मेदारी ली है।

विश्लेषकों का कहना है कि पुतिन मॉस्को में हुए हमले का इस्तेमाल युद्ध के लिए समर्थन जुटाने और यूक्रेन पर हमले बढ़ाने के बहाने के रूप में कर सकते हैं। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने लगातार हमलों से देश को बचाने के लिए पश्चिमी साझेदारों से अधिक वायु रक्षा प्रणालियां मुहैया करने की अपनी अपील दोहराई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News