पश्चिम की धमकियों के जवाब में रूस-बेलारूस का परमाणु हथियार अभ्यास शुरू, वीडियो आए सामने

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2024 - 02:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पश्चिमी देशों की धमकियों के जवाब में रूस-बेलारूस ने  संयुक्त परमाणु हथियार अभ्यास शुरू कर दिया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि रूसी और बेलारूसी सशस्त्र बलों ने संयुक्त गैर-रणनीतिक परमाणु हथियार अभ्यास शुरू कर दिया है, जो पिछले महीने की शुरुआत में मास्को द्वारा घोषित व्यापक अभ्यासों के "दूसरे चरण" को चिह्नित करता है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि "अभ्यास के नवीनतम चरण का उद्देश्य गैर-रणनीतिक परमाणु हथियारों के युद्ध उपयोग के लिए इकाइयों के कर्मियों और उपकरणों की तत्परता बनाए रखना है।" उन्होंने कहा कि वे "संघ राज्य की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करेंगे।"

 

 

PunjabKesari

संघ राज्य रूस और बेलारूस के बीच स्थापित एक राजनीतिक और आर्थिक संघ है और इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच एकीकरण को गहरा करना है। रूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी किए गए एक वीडियो में बख्तरबंद वाहन और मिसाइल वाहक खेतों से गुजरते हुए दिखाई दिए, साथ ही जेट और बमवर्षक विमान हवाई पट्टी से उड़ान भरते हुए दिखाई दिए। सेना ने यह नहीं बताया कि अभ्यास कहाँ हो रहा था।रूस के गैर-रणनीतिक परमाणु हथियार अभ्यास का पहला चरण पिछले महीने के अंत में दक्षिणी सैन्य जिले में हुआ था, जो यूक्रेन के उन हिस्सों की सीमा पर है और इसमें शामिल हैं, जिन पर मास्को का दावा है कि उसने कब्ज़ा कर लिया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने उस चरण के सटीक स्थान को निर्दिष्ट नहीं किया।

PunjabKesari

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी "धमकियों और उकसावे" के जवाब में मई की शुरुआत में अभ्यास का आदेश दिया। उस समय, रूसी अधिकारियों ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन द्वारा नाटो देशों द्वारा यूक्रेन में अपने सैनिकों को भेजने की संभावना के बारे में की गई टिप्पणियों की ओर इशारा किया। मई की शुरुआत में, बेलारूसी नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने अपने गैर-रणनीतिक परमाणु हथियार वाहकों का अचानक निरीक्षण करने का आदेश दिया। मिन्स्क के पास अपने स्वयं के कोई परमाणु हथियार नहीं हैं, लेकिन पिछले साल यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण को लेकर बढ़ते तनाव के बीच इसने अपने क्षेत्र में रूसी सामरिक वारहेड्स की मेजबानी करने पर सहमति व्यक्त की।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News