रूस द्वारा यूक्रेन में किए गए हमले में 12 लोगों की मौत, अपार्टमेंट इमारत में बचाव कार्य जारी

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 10:24 AM (IST)

कीव: रूस की ओर से पूरे पूर्वी यूक्रेन में किए गए हमले में शनिवार को कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि निप्रो शहर में रूसी हमले से ध्वस्त इमारत के मलबे से एक और व्यक्ति का शव बरामद किया गया, जिससे मृतकों की संख्या बढ़ कर 12 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब रूस 1,000 किलोमीटर (600 मील) की सीमा पर कई क्षेत्रों में यूक्रेनी सेना को पीछे धकलने की कोशिश में लगा हुआ है। 

रूस, यूक्रेन के संसाधनों को नष्ट करने के लिए हवाई हमले तेज कर दिए हैं और वह ऊर्जा सुविधाओं और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को निशाना बना रहा है। गवर्नर वादिम फ़िलास्किन ने बताया कि दोनेत्स्क के निउ-यॉर्क गांव में हुई गोलीबारी में पांच लोग घायल भी हुए हैं। उन्होंने कहा कि रूसी सेना ने पिछले 24 घंटों में आबादी वाले इलाकों पर 13 बार गोलाबारी की है।

गवर्नर एलेक्सी स्मिरनोव ने सोशल मीडिया पर कहा कि रूस-यूक्रेन सीमा पर गोरोडिशे गांव में यूक्रेनी हमले के पीड़ितों में दो बच्चे भी शामिल हैं। क्षेत्रीय प्रमुख सेरही लिसाक ने कहा कि ये हमले उस वक्त हुए जब रूस ने 1,000 किलोमीटर (600 मील) के मोर्चे पर कई क्षेत्रों में अपनी सेना को तैनात करना जारी रखा है। मॉस्को ने यूक्रेन के संसाधनों को खत्म करने के लिए हवाई हमले तेज कर दिए हैं और अक्सर ऊर्जा उत्पादन के केंद्रों और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया जाता है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी हमलों के कारण देश ने अपनी लगभग 80 फीसदी तापीय ऊर्जा क्षमता और एक तिहाई जलविद्युत क्षमता खो दी है। डीनिप्रो में हुए हमले पर चर्चा करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि यह यूक्रेन के सहयोगियों के लिए एक चेतावनी है कि देश को अधिक वायु रक्षा प्रणालियों की आवश्यकता है। यूक्रेनी वायुसेना ने शनिवार को कहा कि उसने रातभर में 10 रूसी ड्रोन मार गिराए हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News