म्यांमार के सैन्य अफसरों पर चले नरसंहार का केस: UN

punjabkesari.in Tuesday, Aug 28, 2018 - 11:29 AM (IST)

न्यूयॉर्कः संयुक्त राष्ट्र ने आज रोहिंग्या लोगों के ख़िलाफ़ हिंसा को लेकर म्यांमार के सैन्य अधिकारियों पर सीधे-सीधे नरसंहार करने का आरोप लगाया है।यूएन ने अपनी एक जाँच रिपोर्ट में म्यांमार की सेना के छह बड़े अधिकारियों का नाम लेते हुए कहा है कि उनके ख़िलाफ़ अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय में मुक़दमा चलना चाहिए। 'संयुक्त राष्ट्र ने अपनी इस रिपोर्ट को हेग (नीदरलैंड) स्थित इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट को सौंप दिया है साथ ही आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

रिपोर्ट में कमांडर इन चीफ सीनियर जनरल मिन आंग हलैंग समेत छह मिलिट्री अफसरों के नाम हैं। मिशन का हिस्सा रहीं अफसर राधिका कुमारस्वामी ने सोमवार को बताया, "म्यांमार में अफसरों ने काफी गलतियां की हैं। वे हालात को नियंत्रित करने में नाकाम रहे। हमारे पास इस बात के सबूत हैं। हमने सारे नाम यूएन ह्यूमन राइट्स कमिश्नर जीद राद अल हुसैन को सौंप दिए हैं।''
PunjabKesari
राज्य में हुई घटनाओं को नहीं रोका गया
रिपोर्ट में कहा गया है, "म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की सरकार की प्रमुख होने के बाद भी अपनी ताकत का इस्तेमाल नहीं कर पातीं। उन्होंने नैतिक आधार के चलते भी रखाइन राज्य में हुई घटनाओं को रोकने की कोशिश नहीं की। म्यांमार में करीब 50 साल सैन्य शासन रहा। वहां मिलिट्री कमांडरों को पूरी ताकत हासिल है। सेना को सबकुछ करने की आजादी है।'' पिछले साल अगस्त में लाखों रोहिंग्या मुसलमान म्यांमार की सीमा पारकर बांग्लादेश में दाखिल हुए थे। वहां उन्होंने शरणार्थी कैंपों में पनाह ली थी।
PunjabKesari
आर्मी ने आरोपों से किया इनकार
म्यांमार आर्मी अपने ऊपर लगाए आरोपों से लगातार इनकार कर रही है। अफसरों का कहना है कि केवल रोहिंग्या आतंकियों को निशाना बनाया गया, जो अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी नामक आतंकी गुट से जुड़े हैं। इस गुट ने कई पुलिस चौकियों को निशाना बनाया था।
PunjabKesari
फेसबुक ने बंद किए अकाऊट
फेसबुक ने सोमवार को म्यांमार के सेना प्रमुख जनरल हलैंग और वहां के कई अन्य सैन्य अफसरों के अकाउंट बंद कर दिए। उनकी ओर से नफरत भरे भाषण और फेक न्यूज पोस्ट की जा रही थीं। यूनाइटेड नेशंस (यूएन) ने सोमवार को म्यांमार आर्मी के जनरल मिन आंग हलैंग समेत अन्य आला अफसरों को नरसंहारक कहा था।फेसबुक ने बताया कि इन सैन्य अफसरों से संबंधित 18 फेसबुक अकाउंट, 52 फेसबुक पेज और एक इंस्टाग्राम अकाउंट ब्लॉक किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News