गोटाबाया राजपक्षे ने श्रीलंका के राष्ट्रपति पद से दिया इस्तीफा, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Saturday, Jul 16, 2022 - 12:55 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने पद से आखिरकार इस्तीफा दे दिया है। संसद अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने शुक्रवार को इसकी आधिकारिक घोषणा की। दिवालिया हो चुके देश की अर्थव्यवस्था को न संभाल पाने के कारण अपने और अपने परिवार के खिलाफ बढ़ते जन आक्रोश के बीच देश छोड़कर चले जाने के बाद राजपक्षे ने इस्तीफा दिया है।

पाकिस्तान में गुरुद्वारों की हालत खराब, किया जा रहा अपवित्र
पाकिस्तान में सिख समुदाय से जुड़ी ऐतिहासिक महत्व की सैकड़ों ऐसी इमारतें हैं जिन्हें बर्बाद और अपवित्र किया जा रहा है। दूसरी तरफ पाकिस्तान सरकार देश में केवल कुछ ही गुरुद्वारों का रखरखाव करके सिखों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को गुमराह कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिख समुदाय की भावनाओं को आहत करते हुए स्थानीय प्रशासन उनके पूजा स्थलों को अपवित्र कर रहा है और उन पर अवैध रूप से कब्जा कर रहा है।

अफगान सिख ने सुनाई खौफ की दास्तां
अफगान सिख 27 वर्षीय राजिंदर सिंह के लिए बीता साल किसी दु:स्वप्न से कम नहीं था, जब उन्होंने तालिबान के कब्जे वाले काबुल में चिकित्सा सुविधाओं की कमी के कारण अपने अजन्मे बच्चे को खो दिया और दिन-रात डर के साये में रहे। राजिंदर और उनकी पत्नी उन 21 अफगान सिखों में शामिल हैं जो बृहस्पतिवार को दिल्ली पहुंचे।

रूस से S-400 की खरीद पर भारत को नहीं करना पड़ेगा प्रतिबंधों का सामना
अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने भारत को रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए सीएएटीएसए प्रतिबंधों से खास छूट दिलाने वाले एक संशोधित विधेयक को बृहस्पतिवार को पारित कर दिया। भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना द्वारा पेश किए गए इस संशोधित विधेयक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन से भारत को चीन जैसे आक्रामक रुख वाले देश को रोकने में मदद करने के लिए ‘काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सेंक्शंस एक्ट' (सीएएटीएसए) से छूट दिलाने के लिए अपने अधिकार का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया गया है।

श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया के इस्तीफे के बाद लोगों ने मनाया जश्न
श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने पद से आखिरकार इस्तीफा दे दिया। संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने शुक्रवार को इसकी आधिकारिक घोषणा की। दिवालिया हो चुके देश की अर्थव्यवस्था को न संभाल पाने के कारण अपने और अपने परिवार के खिलाफ बढ़ते जन आक्रोश के बीच देश छोड़कर चले जाने के दो दिन बाद राजपक्षे ने इस्तीफा दिया है।

श्रीलंका के पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे को कोर्ट ने देश छोड़ने से रोका
श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे के देश छोड़ने पर 28 जुलाई तक रोक लगा दी। शीर्ष अदालत ने श्रीलंका में आर्थिक संकट पर वैश्विक नागरिक संस्था संगठन ‘ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल' द्वारा दायर एक याचिका की सुनवाई के दौरान यह आदेश दिया। याचिका 17 जून को दायर की गई थी।

पाकिस्तानः हैवानियत की हद! पहले गला दबाकर की पत्नी की हत्या
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक वीभत्स घटना में एक व्यक्ति द्वारा अपने छह बच्चों के सामने अपनी पत्नी की कथित तौर पर हत्या करने के बाद उसके शव को कड़ाहे में उबालने का मामला सामने आया है। स्थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस को बुधवार को शहर के गुलशन-ए-इकबाल इलाके के एक निजी स्कूल की रसोई में एक कड़ाहे में नरगिस नामक महिला का शव मिला।

बलूचिस्तान निर्वासित सरकार की PM बोलीं- जीना मुश्किल
बलूचिस्तान की निर्वासित सरकार की प्रधानमंत्री डॉ. नायला कादरी बलोच ने पाकिस्तान से आजादी की गुहार लगाई है। कादरी ने कहा- बलूचिस्तान का बच्चा-बच्चा दहशतगर्दों और पाकिस्तान के अवैध कब्जे से आजादी चाहता है। वहां के सांप भी आजादी की जंग लड़ रहे हैं। जिसे आप 'नाग देवता' कहते हैं। वो बलूच लोगों को नहीं काटते, बल्कि पाकिस्तानी फौज को बंकरों में घुसकर भी डस रहे हैं। हमारी छोटी-छोटी बच्चियों के लिए रेप सेल बना रखी है। जहां उन्हें न्यूड कर टॉर्चर किया जा रहा। कादरी शुक्रवार को जयपुर में मीडिया से बात कर रही थीं।

विन्नित्सिया शहर पर मिसाइल अटैक, इमारतों के बीच एक के बाद एक 3 मिसाइलें गिरीं
रूस ने यूक्रेन के विन्नित्सिया शहर पर मिसाइल अटैक किया है। इसमें 23 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। मरने वालों में 3 बच्चे भी शामिल हैं। मिसाइलें इमारतों के आसपास आकर गिरी हैं। मलबे में दबे लोगों को निकाला जा रहा है। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

एलिमिनेशन राउंड के सेकेंड बैलेट रिजल्ट में भी सुनक सबसे आगे
भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की रेस में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं। गुरुवार को एलिमिनेशन राउंड के सेकेंड बैलेट रिजल्ट में भी सुनक 101 वोट के साथ टॉप पर रहे। वहीं एक अन्य भारतीय मूल की नेता सुएला ब्रेवरमैन इस राउंड में बाहर हो गईं।

Yaspal

Advertising