चीन और उत्तर कोरिया के बीच रेल माल ढुलाई सेवा फिर से शुरू

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 10:06 PM (IST)

बीजिंगः चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया के साथ रेल माल ढुलाई सुविधा को बहाल कर दिया गया है। महामारी संबंधी चिंताओं के कारण दोनों देशों के बीच लंबे समय से रेल माल ढुलाई सेवा ठप थी। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच दोस्ताना बातचीत के बाद चीन के डांडोंग और उत्तर कोरिया के सिनुइजू के बीच संपर्क बहाल कर दिया गया है। झाओ ने कहा कि महामारी के नियंत्रण में रहने तक सामान्य व्यापार बहाल रहेगा, लेकिन उन्होंने कोई अन्य विवरण नहीं दिया। 

पहले से ही संयुक्त राष्ट्र और अमेरिकी प्रतिबंधों को झेल रहे उत्तर कोरिया ने कोविड-19 संक्रमण को रोकने और अपनी स्वास्थ्य प्रणाली को दबाव मुक्त रखने के लिए सीमाओं को बंद कर दिया था।

कम्युनिस्ट देश से बहुत कम जानकारी आने के कारण यह स्पष्ट नहीं है कि उत्तर कोरिया में महामारी से कितने लोग पीड़ित हैं। प्योंगयांग के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों पर लगाए गए प्रतिबंधों पर हस्ताक्षर करने के बावजूद चीन उत्तर कोरिया का मुख्य सहयोगी और आर्थिक सहाता का स्रोत है। 

उत्तर कोरिया ने इस महीने चौथी बार हथियारों का प्रक्षेपण करते हुए सोमवार को समुद्र में दो संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया ने यह प्रक्षेपण अमेरिका के साथ कूटनीतिक वार्ता रुक जाने और महामारी के कारण सीमा बंद रहने के बीच शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News