ऐतिहासिक क्षणः पुतिन 24 साल बाद पहुंचे उत्तर कोरिया; हुआ शानदार स्वागत, दोनों नेताओं की बैठक पर पूरी दुनिया की नजर (Video)

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 12:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः   रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर उत्तर कोरिया पहुंचें । वह 24 वर्षों में पहली बार  उत्तर कोरिया की यात्राकर रहे हैं।  पुतिन ने बुधवार को कहा कि रूस और उत्तर कोरिया आर्थिक तथा सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। रूसी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ बुधवार को प्योंगयांग में मुलाकात की ।  दोनों नेताओं की बैठक पर पूरी दुनिया की नजर है । पुतिन ने यूक्रेन पर रूस की नीतियों का समर्थन करने के लिए उत्तर कोरिया का आभार भी व्यक्त किया।

PunjabKesari

रूस ने यूक्रेन पर 2022 में आक्रमण किया था और यह संघर्ष आज भी जारी है। उत्तर कोरियाई नेता के साथ अपनी वार्ता की शुरुआत में पुतिन ने कहा कि ‘‘नया मौलिक दस्तावेज दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य में हमारे संबंधों का आधार बनेगा।'' पुतिन के इस बयान को रूस की समाचार एजेंसी ‘तास' और ‘रिया नोतोस्ती' ने प्रकाशित किया। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में दोनों नेताओं के बीच बैठक को एक ऐतिहासिक क्षण करार दिया जो दोनों देशों की दोस्ती और एकता की ‘‘शानदार मिसाल और स्थायित्व'' को प्रदर्शित करती है।

PunjabKesari

 

 

पुतिन के काफिले का स्वागत करने के लिए सड़कों पर भारी भीड़ उमड़ी और लोगों ने ‘पुतिन का स्वागत है' के नारे लगाए। इस दौरान जनता ने उत्तर कोरिया के तथा रूस के झंडे भी लहराए। एक रिपोर्ट के अनुसार, किम जोंग उन ने पुतिन के साथ मुलाकात के दौरान यूक्रेन में रूस के लिए ‘पूर्ण समर्थन और एकजुटता' की बात की।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News