पुतिन का ऐलान- रूस ने बना ली दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, बेटी को लगाया गया टीका

2020-08-11T15:18:37.78

इंटरनेशनल डेस्कः रूस ने कोरोना वायरस की दुनिया की पहली वैक्‍सीन बना ली है। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने खुद इसका ऐलान किया है। मंगलवार को पुतिन ने ऐलान किया कि रूस ने दुनिया की पहली सफल कोरोना वायरस वैक्सीन बना ली है, जिसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। साथ ही पुतिन ने कहा कि उनकी बेटी ने भी इस वैक्सीन को लिया है। उनकी बेटी को इस वैक्सीन का टीका लगाया गया है। इसी के साथ पुतिन ने कहा कि आम लोगों को जनवरी में वैक्सीन दी जाएगी।

PunjabKesari

समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, इस वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने डेवलेप किया है जिसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को सफल करार दिया। इसी के साथ पुतिन ने ऐलान किया कि रूस में जल्द ही इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा और बड़ी संख्या में वैक्सीन की डोज़ बनाया जाएगा। बता दें कि पुतिन ने बताया कि उनकी बेटी को कोरोना वायरस हुआ था, जिसके बाद उसे ये नई वैक्सीन दी गई, कुछ देर के लिए उसका तापमान बढ़ा लेकिन अब वो बिल्कुल ठीक है। दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है और सभी देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं।

PunjabKesari

वैक्सीन बनाने में अमेरिका, ब्रिटेन, इजरायल, चीन, रूस, भारत जैसे देश शामिल हैं. भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन अभी ह्यूमन ट्रायल स्टेज में है, ये वैक्सीन बनाने की दूसरी स्टेज है। ऐसे में रूस की दवा अगर सफल रहती है तो यह दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन होगी और WHO की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलती है तो यह लोगों के लिए भी बड़ी राहत होगी।

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News