बाइडन को मोदी के राजकीय रात्रि भोज में आमंत्रित करने के लिए लोगों से मिल रहे अनुरोध: व्हाइट हाउस

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 12:01 PM (IST)

वाशिंगटन, 24 मई (भाषा) व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडन को बड़ी संख्या में लोगों से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आयोजित राजकीय रात्रि भोज में स्वयं को भी आमंत्रित किए जाने को लेकर अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं, तथा इससे लोगों के उत्साह का पता चलता है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव के ज्यां पियरे ने मंगलवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा ,‘‘ मुझे लगता है कि यह अच्छी बात है। यह 22 जून को यहां प्रधानमंत्री मोदी के होने को लेकर उत्साह दिखाता है।’’ प्रेस सचिव ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि राष्ट्रपति को अपने प्रशासन में शामिल भारतीय -अमेरिकी लोगों से, सांसदों तथा कॉरपोरेट सेक्टर के दिग्गजों से उस राजकीय रात्रि भोज में उन्हें आमंत्रित करने के अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अगले माह आयोजित कर रहे हैं।

प्रेस सचिव ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि इस प्रकार के अनुरोध मिलना अच्छी बात है। मुझे लगता है कि यह अहम है और इससे पता चलता है कि हमारी भारत के साथ जो साझेदारी है उसे लगातार आगे बढ़ाना क्यों जरूरी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति और प्रथम महिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक यात्रा पर उनका स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं, जो 22 जून को होने जा रही है।’’ प्रेस सचिव ने कहा, ‘‘ यह भारत और अमेरिका के बीच गहरी तथा करीबी साझेदारी की पुन: पुष्टि का अवसर प्रदान करेगी..।’’ प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर जून में अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर आएंगे। बाइडन दंपति 22 जून को राजकीय भोज पर भी मोदी की मेजबानी करेंगे।

भारतीय-अमेरिकी समुदाय के कई अन्य नेताओं ने प्रधानमंत्री की यात्रा का स्वागत किया है। मोदी की अमेरिका की यात्रा सितंबर में भारत की मेजबानी में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव के. ज्यां-पियरे ने गत 10 मई को मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा की घोषणा करते हुए कहा था कि यह यात्रा अमेरिका तथा भारत के बीच गहरी एवं नजदीकी साझेदारी को और बढ़ाएगी, साथ ही अमेरिकियों और भारतीयों को जोड़ने वाले गर्मजोशी भरे संबंधों को भी मजबूत करेगी।

मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों के लिए आधा दर्जन से अधिक बार अमेरिका की यात्राएं कर चुके हैं और उनके समय रहे तीनों अमेरिकी राष्ट्रपतियों बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप तथा जो बाइडन के साथ उन्होंने बैठक की हैं। लेकिन अब पहली बार उन्हें आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है और यह सम्मान अमेरिका के करीबी मित्र देशों को ही दिया जाता है।

भाषा

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News