अमेरिका आने के इच्छुक लोगों के लिए भारत में वीजा साक्षात्कार की प्रतीक्षा अवधि 60 प्रतिशत कम हुई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 10:53 AM (IST)

वाशिंगटन, 29 मार्च (भाषा) अमेरिका आने के इच्छुक लोगों के लिए भारत में वीजा साक्षात्कार की प्रतीक्षा अवधि 60 प्रतिशत कम हुई है। अमेरिका की एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि वीजा आवेदनों संबंधी प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और राजनयिक मिशन खोलने तथा अधिकारियों की संख्या बढ़ाने सहित अमेरिका द्वारा उठाए गए कई कदमों की वजह से ऐसा हुआ।

वीजा सेवा के लिए उप सहायक विदेश मंत्री जूली स्टफ ने ‘पीटीआई’ से एक साक्षात्कार में कहा कि विदेश विभाग का लक्ष्य इस साल 10 लाख वीजा जारी करना है जो वैश्विक महामारी से पूर्व जारी वीजा की संख्या से अधिक है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने भारत जाने वाले अधिकारियों की संख्या बढ़ाई है। हमने वीजा चाहने वाले भारतीयों के लिए बैंकॉक जैसे दुनिया के अन्य दूतावासों के साथ अभूतपूर्व व्यवस्था की है। हम हैदराबाद में एक नया वाणिज्य दूतावास खोल रहे हैं... और हम केवल यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि हम भारत में प्रतीक्षा समय को कम कर सकें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने (भारत के बाहर कई) मिशन से भारतीयों के आवेदनों को उसी तरह लेने को कहा है जैसे कि वे उनके ही मेजबान देश के आवेदन हों।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जाहिर है यह आदर्श नहीं है। हम चाहते हैं कि भारतीय भारत में आवेदन कर पाएं और हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं।’’ 100 से अधिक अमेरिकी राजनयिक मिशन भारतीयों को वीजा जारी कर रहे हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News