मानवाधिकारों के उल्लंघन के संदर्भ में तालिबान के साथ संबंध की समीक्षा कर रहे हैं: अमेरिका

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 01:20 PM (IST)

वाशिंगटन, 24 जनवरी (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि अफगानिस्तान में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन के संदर्भ में अमेरिका तालिबान शासन के प्रति अपने दृष्टिकोण और उसके साथ संबंध की समीक्षा कर रहा है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियों और भागीदारों से आगे की कार्रवाई को लेकर लगातार स्थिति का मूल्यांकन कर रहा है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने 2021 अगस्त से अफगानिस्तान को 1.1 अरब डॉलर की सहायता प्रदान की है और मदद के लिहाज से अग्रणी देश है।

प्राइस ने कहा, ‘‘ हम हाल के हफ्तों और महीनों में तालिबान में देखने को मिले मानवाधिकारों के उल्लंघन, क्रूरतापूर्ण फरमानों, घृणित कार्यों के संदर्भ में तालिबान के प्रति अपने दृष्टिकोण और उसके साथ संबंध की समीक्षा कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं यह जानकारी अभी साझा नहीं कर सकता कि इस प्रकिया में हम अभी किस पड़ाव पर हैं, लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि हम सहयोगियों तथा साझेदारों के साथ आगे की कार्रवाई के संबंध में सक्रिय रूप से स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं।’’ प्राइस ने कहा कि अमेरिका देश में हो रहे गंभीर मानवीय उल्लंघनों के संदर्भ में अपने दृष्टिकोण और साथ ही हालिया हफ्तों तथा महीनों में दुनिया ने तालिबान की जो कार्रवाइयां देखीं उसकी समीक्षा कर रहा है।

गौरतलब है कि अल-कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को शरण देने के लिए अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन ने 2001 में तालिबान को अफगानिस्तान से बाहर कर दिया गया था। हालांकि अगस्त 2021 में अमेरिकी बलों की वापसी के बाद तालिबान ने देश की बागडोर फिर अपने हाथ में ले ली।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News