ईरान और अर्जेंटीना ने ब्रिक्स में शामिलन होने के लिए किया आवेदन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 09:53 PM (IST)

बीजिंग, 28 जून (भाषा) ईरान और अर्जेंटीना ने पांच देशों के संगठन ‘ब्रिक्स’ में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। ब्रिक्स के हालिया शिखर सम्मेलन के कुछ दिन बाद यह जनकारी रूस के सरकारी मीडिया ने दी। इस शिखर सम्मेलन में ‘पूर्ण परामर्श और आम सहमति’ से नये देशों को ब्रिक्स में शामिल करने पर चर्चा हुई थी। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा के हवाले से सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने कहा कि अर्जेंटीना और ईरान ने ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है।

इसमें बताया गया कि ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने सोमवार को कहा कि तेहरान ने ब्रिक्स की सदस्यता के लिए आवेदन किया है।

राजनयिक ने आशा व्यक्त की कि ईरान ब्रिक्स के संचालन में योगदान करने और संगठन को लाभ पहुंचाने में सक्षम होगा। तास की खबर में कहा गया कि अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने पिछले हफ्ते ‘ब्रिक्स प्लस’के सम्मेलन में कहा था कि उनका देश इस संघ का पूर्ण सदस्य बनना चाहता है।

खबर के मुताबिक, शिखर सम्मेलन से पहले सऊदी अरब ने भी समूह में शामिल होने में रुचि व्यक्त की। ब्रिक्स ब्लॉक के विस्तार का मुद्दा चीन द्वारा आयोजित 23 जून के वर्चुअल शिखर सम्मेलन में उठाया गया था, इस वर्ष ब्रिक्स की अध्यक्षता चीन के पास थी।

शिखर सम्मेलन के अंत में जारी घोषणा में कहा गया है कि नेता ‘पूर्ण परामर्श और आम सहमति’ के आधार पर पांच देशों के समूह में नए देशों को शामिल करने की संभावना पर चर्चा करना जारी रखेंगे। ईरान और अर्जेंटीना के ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन करने के बारे में मंगलवार को यहां एक प्रेस वार्ता में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि कई देशों ने उभरते बाजारों के पांच सदस्यीय ब्लॉक में शामिल होने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News