विदेश विभाग, यूएएआईडी पर अफगानिस्तान से अमेरिकी बलों की वापसी से जुड़ी जानकारी रोकने का आरोप

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 04:53 PM (IST)

वाशिंगटन, 23 जून (एपी) अफगानिस्तान को दी जाने वाली अमेरिकी मदद के ऑडिट के लिए कांग्रेस द्वारा अधिकृत निगरानी सूमह ने विदेश विभाग और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) पर काबुल से बीते वर्ष अमेरिकी बलों की पूर्ण वापसी और सरकार की मौजूदा नीति से जुड़ी जानकारी अवैध रूप से रोकने का आरोप लगाया है।
बाइडन प्रशासन द्वारा अफगानिस्तान से अमेरिकी बलों की वापसी से जुड़ी रिपोर्ट को कथित तौर पर अत्यधिक आलोचनात्मक करार दिए जाने के बीच अफगानिस्तान में पुनर्निर्माण के विशेष निरीक्षक जॉन सोपको ने कहा है कि विदेश विभाग और यूएसएआईडी उनके कर्मचारियों के साथ सहयोग करने से इनकार कर रहे हैं, जो उस कानून का उल्लंघन है, जिसके तहत इस कार्यालय का गठन किया गया था।

सोपको ने अमेरिकी सांसदों, विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन और यूएसएआईडी की प्रशासक समांथा पावर को अलग-अलग पत्र भेजकर ये आरोप लगाए हैं। सोपको के वकील ने संबंधित विभागों के शीर्ष वकीलों को भी इस संबंध में पत्र भेजे हैं। इन पत्रों की प्रति ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को प्राप्त हुई है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने इस बात से इंकार नहीं किया कि उसने निगरानी समूह से सहयोग खत्म कर दिया है। हालांकि, विभाग ने शिकायत की है कि विशेष निरीक्षक ने अफगानिस्तान से अमेरिकी बलों की वापसी को लेकर पिछले महीने जारी उनकी रिपोर्ट पर प्रशासन को प्रतिक्रिया देने का मौका नहीं दिया।

विभाग ने कहा कि यह रिपोर्ट पूरी तरह से नकारात्मक थी और अफगान सरकार के पतन व मुल्क पर तालिबान के कब्जे के आसपास की घटनाओं के बारे में प्रशासन के दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व नहीं करती थी।

अपने पत्र में सोपको ने कांग्रेस, ब्लिंकन और पावर से मामले में तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है, ताकि संबंधित एजेंसियों के साथ उनके कार्यालय के अतीत के सहयोग को बहाल किया जा सके।

एपी पारुल मनीषा मनीषा 2306 1652 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News