क्वाड सम्मेलन से पहले अमेरिका, जापान की बयानबाजी पर चीन का निशाना

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 08:07 PM (IST)

बीजिंग, 18 मई (एपी) चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अगले सप्ताह तोक्यो में होने वाली अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के नेताओं की बैठक से पहले वाशिंगटन और तोक्यो पर बीजिंग के खिलाफ नकारात्मक कदम उठाने का आरोप लगाया।

चीन के विदेश मंत्रालय के अनुसार वांग ने एक वीडियो कॉल में जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी से कहा, ‘‘जिस बात पर ध्यान जाता है, वह यह है कि अमेरिकी नेता के बैठक के लिए निकलने से पहले ही, जापान-अमेरिका की तथाकथित चीन विरोधी बयानबाजी पहले से ही आकार ले रही है।’’
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा क्वाड के अन्य नेताओं-अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया में सप्ताहांत चुनाव में जीते नेता की मेजबानी करेंगे।

बाइडन 19 से 24 मई तक अपनी विदेश यात्रा में दक्षिण कोरिया जाएंगे और नये राष्ट्रपति यून सुक यियोल से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह तोक्यो जाएंगे जहां वह अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराएंगे।

चीन उपरोक्त चारों देशों के समूह क्वाड को उसकी आर्थिक वृद्धि रोकने की कोशिश के रूप में देखता है, वहीं बाइडन ने एक अधिपत्यवादी वैश्विक महाशक्ति को नियंत्रित करने के लिए अन्य लोकतांत्रिक देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने का प्रयास किया है।
एपी वैभव नरेश नरेश 1805 2007 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News