आईएमएफ ने ओमीक्रोन, अन्य चिंताओं की वजह से वैश्विक वृद्धि दर अनुमान घटाया

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 09:13 PM (IST)

वाशिंगटन, 25 जनवरी (एपी) अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन, ऊर्जा की ऊंची कीमतों, मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी तथा चीन में वित्तीय दबाव की वजह से वैश्विक वृद्धि दर का अनुमान घटा दिया है।
दुनिया के 190 देशों के लिए वित्तपोषण सुविधा उपलब्ध कराने वाली एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि 2022 में वैश्विक अर्थव्यवस्था 4.4 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। यह पिछले साल की अनुमानित 5.9 प्रतिशत की वृद्धि दर से कम है। इससे पहले अक्टूबर में आईएमएफ ने 2022 में वैश्विक वृद्धि दर 4.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था।
मुद्राकोष ने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिकी की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर चार प्रतिशत कर दिया है। अक्टूबर में आईएमएफ ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था के 5.2 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया था।
आईएमएफ का अनुमान है कि इस साल चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 4.8 प्रतिशत रहेगी। यह पिछले साल की 8.1 प्रतिशत की वृद्धि दर से काफी कम है। इसके अलावा यह आईएमएफ के अक्टूबर में लगाए गए अनुमान से 0.8 प्रतिशत अंक कम है।
मुद्राकोष ने कहा कि 19 यूरोपीय देशों की वृद्धि दर इस साल 3.9 प्रतिशत रहेगी। यह 2021 के 5.2 प्रतिशत से कम है। जापान की वृद्धि दर इस साल 3.3 प्रतिशत रहेगी, जो पिछले साल 1.6 प्रतिशत रही थी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News