चीन ने अमेरिकी मिसाइल प्रतिबंधों की आलोचना की

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 09:22 PM (IST)

बीजिंग, 21 जनवरी (एपी) चीन ने उसकी कंपनियों पर अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने की आलोचना की है। अमेरिका ने कथित तौर पर मिसाइल प्रौद्योगिकी का निर्यात करने वाली चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया था जिसे लेकर चीन ने परमाणु-सक्षम क्रूज मिसाइलों को बेचने के लिए अमेरिका पर पाखंड का आरोप लगाया।

अमेरिका ने तीन कंपनियों पर दंड की घोषणा की और कहा कि वे अनिर्दिष्ट “मिसाइल प्रौद्योगिकी प्रसार गतिविधियों” में शामिल थीं। उसने कहा कि उन्हें अमेरिकी बाजारों से और ऐसी तकनीक प्राप्त करने से रोक दिया गया है जिसका इस्तेमाल हथियार बनाने के लिए किया जा सकता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान ने कहा, “यह एक विशिष्ट आधिपत्य की कार्रवाई है। चीन इसकी कड़ी निंदा करता है और इसका कड़ा विरोध करता है।”
उन्होंने कहा, “चीन अमेरिका से अपनी गलतियों को तुरंत सुधारने, संबंधित प्रतिबंधों को रद्द करने और चीनी उद्यमों को दबाने और चीन को कलंकित करने की कोशिश से बाज आने का आग्रह करता है।”
‘स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट’ के मुताबिक, 2016-20 में वैश्विक हथियारों के निर्यात में चीन की हिस्सेदारी करीब पांच फीसदी है जबकि अमेरिका शीर्ष वैश्विक निर्यातक था, जिसका 2016-20 में कुल 37 प्रतिशत हिस्सा था।

एपी प्रशांत देवेंद्र देवेंद्र 2101 2121 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News