बोबर्ट ने मुस्लिम विरोधी टिप्पणी के लिए माफी मांगने से इंकार किया

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 04:13 PM (IST)

वाशिंगटन, 30 नवंबर (एपी) मिनिसोटा से डोमोक्रेटिक सांसद इल्हान उमर के खिलाफ मुस्लिम विरोधी टिप्पणी करने को लेकर बुरी तरह आलोचना झेल रही कंजरवेटिव पार्टी की सांसद लॉरेन बोबेर्ट ने फोन पर उमर से वार्ता की है। हालांकि इस संबंध में दोनों नेताओं का कहना है कि बातचीत सकारात्मक नहीं रही।

गौरतलब है कि बोबर्ट ने उमर की तुलना आत्मघाती हमलावर आतंकवादी से की थी।

शुक्रवार को बयान जारी कर बातचीत का अनुरोध करने के बाद सोमवार को हुई बातचीत ने दोनों नेताओं के बीच सुलह का अवसर दिया था। लेकिन, ऐसा कुछ भी नहीं हुआ और उमर द्वारा सार्वजनिक माफी की मांग किए जाने के बाद बोबर्ट ने अचानक ही कॉल काट दिया और बातचीत अधूरी रह गई।

इस घटना ने रिपब्लिकन पार्टी की भेदभाव वाली छवि को और नुकसान पहुंचाया है। छह जनवरी को अमेरिकी संसद (कैपिटल) पर डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के हमले के बाद यह छवि बनी।

बोबर्ट ने पहले ‘‘मुस्लिम समुदाय में मैंने जिसे भी ठेस पहुंचाई हो’’ कहते हुए माफी मांगी थी, हालांकि उन्होंने उमर से सीधे-सीधे माफी नहीं मांगी।

रिपब्लिकन पार्टी के सांसद द्वारा किसी अन्य सांसद के खिलाफ निजी/व्यक्तिगत टिप्पणी किए जाने का यह ताजा मामला है। हालांकि पार्टी में इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन कोई इसके खिलाफ कुछ नहीं कर रहा है।

इस महीने की शुरूआत में एरिजोना से सांसद पॉल गोसर की एक हिंसक वीडियो को लेकर निंदा की गई थी। वहीं, फरवरी में जॉर्जिया से सांसद मार्जोरी टेलर ग्रीनी की टिप्पणियों के लिए उन्हें संसदीय समिति से निकाल दिया गया था।

सोमवार को फोन पर हुई बातचीत के बाद उमर और बोबर्ट ने एक-दूसरे की आलोचना करते हुए बयान जारी किए।

उमर ने कहा, ‘‘ मैं उनके साथ बातचीत करने में यकीन रखती हूं जो सम्मानजनक तरीके से आपसे मतभेद रखते हैं, लेकिन तब नहीं जब वह मतभेद घृणा या अन्य नकारात्मक कारणों पर आधारित हो।’’
उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उस बेकार के फोन कॉल को बीच में ही खत्म करना सही समझा।’’
बोबर्ट ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में अपनी भड़ास निकाली है। ‘‘माफी स्वीकार नहीं करना और कॉल बीच में काट देना, खराब संस्कृति की पहचान और डेमोक्रेटिक पार्टी का आधार है।’’
इस पूरे मामले की शुरूआत करीब एक सप्ताह पहले बोबर्ट द्वारा अपने क्षेत्र के लोगों से हुई बातचीत का वीडियो फेसबुक पर पोस्ट करने से हुई जिसमें उन्होंने उमर से बातचीत का जिक्र किया था। हालांकि उमर का कहना है कि दोनों के बीच ऐसी बातचीत नहीं हुई।
एपी अर्पणा पवनेश पवनेश 3011 1615 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News