पावेल बने रहेंगे फेडरल रिजर्व के प्रमुख, बाइडन ने दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किया

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 08:48 AM (IST)

वाशिंगटन, 22 नवंबर (एपी) जेरोम पावेल अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के चेयरमैन पद पर बने रहेंगे। राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को पावेल को चार साल के दूसरे कार्यकाल के लिए मनोनीत करने की घोषणा की।
कोविड-19 महामारी के बीच पावेल को दूसरा कार्यकाल देने की घोषणा हुई है। फेडरल रिजर्व के प्रमुख के रूप में पावेल ने अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने में अहम भूमिका निभाई है और राष्ट्रपति बाइडन ने भी एक तरह से इसे स्वीकार किया है। इस दौरान अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों को अत्यंत निचले स्तर पर कायम रखा है जिससे भरोसा कायम करने और रोजगार बाजार के पुनरुद्धार में मदद मिली है।
बाइडन ने यह भी कहा कि वह फेडरल रिजर्व के गवर्निंग बोर्ड में एकमात्र डेमोक्रेट लाएल ब्रेनार्ड को वाइस-चेयरमैन के रूप में नामित कर रहे हैं।
राष्ट्रपति ने कहा कि वह दिसंबर की शुरुआत में बोर्ड में शेष तीन पदों के लिए नियुक्ति की घोषणा करेंगे। इनमें निगरानी के लिए वाइस-चेयरमैन और एक बैंक नियामकीय पद शामिल हैं।
बाइडन ने यह फैसला गहन विचार-विमर्श के बाद लिया है। यदि सीनेट द्वारा इस नियुक्ति को मंजूरी मिल जाती है, तो पावेल दुनिया के सबसे ताकतवर आर्थिक अधिकारी के रूप में अपने पद पर बने रहेंगे।
पावेल का दूसरा कार्यकाल फरवरी में शुरू होगा। इस दौरान उन्हें एक मुश्किल और उच्च-जोखिम संतुलन का सामना करना पड़ेगा। साथ ही उन्हें लाखों परिवारों को प्रभावित करने वाली बढ़ती मुद्रास्फीति के साथ आर्थिक पुनरुद्धार के बीच भी संतुलन बैठाना होगा।
एपी अजय अजय Prem 2211 2050 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News