बाइडन के महत्वपूर्ण विधेयक को मंजूरी दिलाने में नैंसी पेलोसी ने निभाई बड़ी भूमिका

punjabkesari.in Saturday, Nov 20, 2021 - 03:42 PM (IST)

वाशिंगटन, 20 नवंबर (एपी) अमेरिकी अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने और लोगों की वित्तीय सहायता के लिए बड़े पैकेज के विधेयक पर सहमति बनाने में प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

बाइडन के दो हजार अरब डॉलर के पैकेज वाले विधेयक को प्रतिनिधि सभा में मंजूरी मिल जाने पर अब इसे सीनेट में भेजा जाएगा। महीनों तक विचार-विमर्श के बाद शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में मतदान में डेमोक्रेटिक पार्टी के केवल एक सदस्य ने इसका विरोध किया। बाइडन ने चुनाव प्रचार के दौरान अर्थव्यवस्था को गति देने और लोगों की मदद के लिए इस पैकेज का वादा किया था।

पेलोसी ने इस विधेयक को आगे बढ़ाने और सदस्यों के बीच सहमति बनाने में बड़ी भूमिका निभाई। सदन में रात भर कार्यवाही के बाद इसे मंजूरी दी गई। विधेयक पारित होने के बाद बाइडन ने पेलोसी को फोन कर बधाई दी। ‘बिल्ड बैक बेटर एक्ट’ नामक विधेयक के जरिए सरकार परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं और बाल देखभाल चिकित्सा में मदद करेगी। दवा के खर्चे भी कम होंगे और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भी कुछ प्रावधानों को शामिल किया गया है।

विधेयक पर सहमति बनाने के लिए सोमवार से ही बातचीत की जा रही थी। प्रतिनिधि सभा आधारभूत संरचना संबंधी एक ट्रीलियन के पैकेज को पहले ही मंजूरी दे चुकी है। अगले साल डेमोक्रेटिक पार्टी की हार की स्थिति में स्पीकर बनने की दौड़ में अग्रणी माने जा रहे रिपब्लिकन नेता केविन मैककार्ती ने विधेयक पर चर्चा के दौरान काफी लंबा भाषण दिया।

प्रतिनिधि सभा में शुक्रवार के मतदान के पहले विधेयक को लेकर असमंजस की स्थिति रही। कई सदस्यों ने इसका विरोध भी किया लेकिन अंतत: इसपर सहमति बना ली गई। विपक्षी रिपब्लिक की तरफ से विरोध के मद्देनजर यह तय था कि डेमोक्रेटिक पार्टी को इस विधेयक को अपनी बदौलत पारित करना होगा।

पेलोसी ने सांसदों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम इतिहास का हिस्सा हैं। हम अपने लोकतंत्र की लंबी और सम्मानजनक विरासत का हिस्सा हैं। हमारे अपने कार्यों पर इतिहास के फैसले का सामना करना पड़ेगा।’’
एपी आशीष माधव माधव 2011 1539 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News