अमेरिका की पांच से 11 वर्ष आयु वर्ग के 2.8 करोड़ बच्चों के टीकाकरण की योजना

10/20/2021 7:43:48 PM

वाशिंगटन, 20 अक्टूबर (एपी) अमेरिका ने बुधवार को कहा कि पांच से 11 वर्ष की आयु के बच्चे जल्द ही अपने बाल रोग विशेषज्ञ के कार्यालय, स्थानीय फार्मेसी और अपने स्कूल में भी कोविड-19 रोधी टीके की खुराक लगवा सकेंगे क्योंकि कुछ ही हफ्तों में इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए फाइजर टीके की खुराक की अपेक्षित मंजूरी की विस्तृत योजना है।

टीकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लंबे अध्ययन के बाद, बच्चों को टीका लगाने के फायदों पर चर्चा करने के लिए संघीय नियामक अगले दो हफ्तों में बैठक करेंगे। औपचारिक अनुमोदन के कुछ घंटों के भीतर, दो से तीन नवम्बर को रोग नियंत्रण एवं रोकथाम परामर्श केन्द्र की प्रस्तावित बैठक के बाद देशभर में बच्चों को टीका लगाने की तैयारी शुरू हो जायेगी।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि देश में अब लगभग 2.8 करोड़ बच्चों को टीका लगाने के लिए फाइजर टीके की पर्याप्त आपूर्ति है। उन्होंने कहा कि टीकों की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए महीनों से काम किया जा रहा है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि 25,000 से अधिक बाल रोग विशेषज्ञों और प्राथमिक देखभाल प्रदाताओं ने बच्चों को कोविड-19 टीके की खुराक लगाने के लिए पहले ही हस्ताक्षर कर दिए हैं, इसके अलावा हजारों खुदरा फार्मेसी पहले से ही वयस्कों को टीका लगा रही हैं।

अमेरिकी सर्जन जनरल डॉ विवेक मूर्ति ने बुधवार को ‘एनबीसी’ को बताया, ‘‘कोविड ने हमारे बच्चों के जीवन को भी बाधित कर दिया है। इसने बच्चों का स्कूल जाना मुश्किल बना दिया है, इसने दोस्तों और परिवार से मिलने पर रोक लगा दी है, इसने युवा खेलों को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘अपने बच्चों को टीका लगवाने से, हमारे पास उनकी रक्षा करने की संभावना है, लेकिन साथ ही उन सभी गतिविधियों को वापस पाने की भी संभावना है जो हमारे बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।’’
एपी
देवेंद्र नरेश नरेश 2010 1941 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News