इंडिया आइडियाज समिट 2021 ‘सुधार से पुनरुत्थान’ पर केंद्रित होगा

09/26/2021 12:58:42 PM

वाशिंगटन, 26 सितंबर (भाषा) ‘इंडिया आइडियाज समिट 2021’ के आयोजकों का कहना है कि शिखर सम्मेलन महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार के जरिए पुनरुत्थान पर केंद्रित होगा और इसमें अमेरिका और भारत से कई शीर्ष नेता शामिल होंगे।

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और जलवायु संबंधी मामलों के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के शीर्ष वक्ताओं में शामिल हैं।

यूएसआईबीसी अध्यक्ष निशा देसाई बिस्वाल ने ‘पीटीआई’ को बताया, ‘‘शिखर सम्मेलन सुधार के जरिए पुनरुत्थान पर केंद्रित होने होगा। यह वैश्विक आर्थिक सुधार और उभरते स्वास्थ्य मुद्दों और प्रौद्योगिकी रुझानों के महत्व को दर्शाता है। शिखर सम्मेलन छह अक्टूबर और सात अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।’’ महामारी के बाद की दुनिया की कल्पना शुरू हो गई है और यूएसआईबीसी दोनों देशों को टीका साझेदारी से लेकर रणनीतिक डिजिटल संबंधों की मजबूती संबंधी नवाचार में एक अग्रणी के रूप में देखता है।

कार्यकारी और विधायी दोनों शाखाओं के भीतर नीति-निर्माण में अहम कई महत्वपूर्ण अमेरिकी शख्सियतों के अलावा अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू भी इसे संबोधित करेंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News