अमेरिका आठ महीने में बूस्टर खुराक लेने की करेगा सिफारिश: सूत्र

punjabkesari.in Tuesday, Aug 17, 2021 - 11:37 AM (IST)

वाशिंगटन, 17 अगस्त (एपी) अमेरिका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के तेजी से फैलने के मद्देनजर इस संक्रमण से लंबे समय तक बचाव सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी विशेषज्ञ सभी अमेरिकियों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक लेने के आठ महीने बाद बूस्टर खुराक देने की सिफारिश कर सकते हैं।

संघीय स्वास्थ्य अधिकारी इस बात पर सक्रियता से विचार कर रहे हैं कि क्या इन सर्दियों में लोगों को अतिरिक्त खुराक दिए जाने की आवश्यकता होगी या नहीं। वे अमेरिका में संक्रमितों की संख्या और इजराइल जैसे अन्य देशों में हालात पर नजर रख रहे हैं, जहां शुरुआती अध्ययन में संकेत मिला है कि जनवरी में टीकाकरण करा चुके लोगों में गंभीर संक्रमण के खिलाफ टीके की बचाव क्षमता में कमी आई है।
इस मामले की जानकारी रखने वाले दो अधिकारियों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि अमेरिका में बूस्टर संबंधी सिफारिश को लेकर इस सप्ताह घोषणा किए जाने की संभावना है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा टीकों को मंजूरी दिए जाने के बाद ही खुराक व्यापक रूप से दी जाएंगी। फाइजर के टीके के लिए इस संबंध में आगामी सप्ताहों में कदम उठाए जा सकते हैं।

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने पिछले सप्ताह सिफारिश की थी कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को कोविड-19 की ‘बूस्टर’ खुराक दी जानी चाहिए।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के निदेशक डॉ. फ्रांसिस कोलिन्स ने रविवार को कहा कि अमेरिका अगले दो सप्ताह में फैसला कर सकता है कि क्या अमेरिकियों को इन सर्दियों में कोरोना वायरस रोधी बूस्टर खुराक देनी है या नहीं। देश में सबसे पहले स्वास्थ्य सेवा कर्मियों और बुजुर्ग अमेरिकियों को यह खुराक दिए जाने की संभावना है।

एपी सिम्मी प्रशांत प्रशांत 1708 1050 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News