अफगानिस्तान में अमेरिका ने हवाई हमले किए: पेंटागन

punjabkesari.in Friday, Jul 23, 2021 - 10:21 AM (IST)

वाशिंगटन, 23 जुलाई (भाषा) अमेरिका ने तालिबान छापेमारों से लड़ रहे अफगान सुरक्षा बलों की मदद करने के प्रयास के तौर पर पिछले कई दिनों में अफगानिस्तान में हवाई हमले किए।

अफगानिस्तान में अमेरिका के हवाई हमलों की खबरें तब आयी है जब एक दिन पहले अमेरिका के सबसे वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने माना कि तालिबान ने ‘‘रणनीतिक गति’’ हासिल कर ली है और अफगानिस्तान के 400 से अधिक जिला केंद्रों के करीब आधे हिस्सों पर अब उसका कब्जा है।

बहरहाल, पेंटगान ने अफगानिस्तान में अपने हवाई हमलों की विस्तृत जानकारी नहीं दी। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बृहस्पतिवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘बारीकियों पर बात किए बिना मैं कह सकता हूं कि पिछले कई दिनों में हमने अफगान राष्ट्रीय रक्षा एवं सुरक्षा बलों (एएनडीएसएफ) की मदद के लिए हवाई हमले किए लेकिन मैं इन हमलों की सामरिक जानकारियों पर बात नहीं करूंगा।’’ सीएनएन की एक खबर के अनुसार, एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी सेना ने पिछले 30 दिनों में तकरीबन छह या सात हवाई हमले किए, जिनमें ज्यादातर हमले ड्रोन से किए गए।

वॉयस ऑफ अमेरिका की खबर के मुताबिक, एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि हमलों में उन सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया जिन्हें तालिबान ने एएनडीएसएफ से अपने कब्जे में ले लिया था। वहीं, अमेरिकी केंद्रीय कमान ने हाल में कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी 95 प्रतिशत से अधिक तक पूरी हो गयी है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि सेना की वापसी अगस्त के अंत तक पूरी हो जाएगी।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News