भारत के लिए एस्ट्राजेनेका के तीन करोड़ टीके जारी करे बाइडन प्रशासन : भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टरों का आग्रह

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 08:03 PM (IST)

वाशिंगटन, सात मई (भाषा) भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टरों के एक समूह ने शुक्रवार को बाइडन प्रशासन से आग्रह किया कि कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहे भारत के लिए एस्ट्राजेनेका के टीके की कम से कम तीन करोड़ खुराक जारी की जानी चाहिए।

अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी डॉक्टरों का प्रतिनिधित्व करनेवाले सबसे बड़े संगठन ‘द अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ इंडियन ऑरिजिन’ (एएपीआई) ने सभी 100 सीनेटरों को भी पत्र लिखा है और भारत के लिए मदद बढ़ाने में उनका सहयोग मांगा है।

एएपीआई ने कहा कि वह व्हाइट हाउस के अधिकारियों के साथ काम कर रहा है और प्रशासन से भारत के लिए अत्यावश्यक टीके भेजने का आग्रह कर रहा है जिससे कि वहां वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिल सके।

संगठन की कानूनी इकाई के अध्यक्ष डॉक्टर संपत शिवांगी ने कहा, ‘‘वर्तमान में, भारत कोविड-19 रोधी टीकों की गंभीर कमी का सामना कर रहा है। एस्ट्राजेनेका इस महीने एफडीए की मंजूरी के बाद छह करोड़ टीके जारी करने जा रही है। अमेरिका सरकार से हमारा आग्रह है कि कम से कम तीन करोड़ टीके भारत को जारी किए जाएं।’’ एएपीआई के अध्यक्ष डॉक्टर सुधाकर जोन्नलगड्डा ने एक बयान में कहा, ‘‘हम भारत को व्यापक चिकित्सा एवं सहयोग उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध हैं जिसकी भारत को इस समय आवश्यकता है।’’ डॉक्टरों का यह संगठन महामारी से लड़ाई में भारत की मदद के लिए अब तक 26 लाख डॉलर की राशि जुटा चुका है और देश को 1,000 ऑक्सीजन सांद्रक भेज चुका है तथा इतने ही और ऑक्सीजन सांद्रक भेजने की प्रक्रिया में है।

संगठन ने मास्क और अन्य सहायता भी भारत को भेजी है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News