शी चिनफिंग का वादा, चीन की विकास योजना से व्यापार को नहीं होगा नुकसान

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 09:22 AM (IST)

बीजिंग, चार नवंबर (एपी) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने देश की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी की नई विकास रणनीति से व्यापार को नुकसान पहुंचने की आशंका को दूर करते हुये बुधवार को लोगों से वादा किया कि चीन अधिक खुला होगा तथा दुनिया का बाजार बनेगा।
शी ने शंघाई में चल रही एक महत्वपूर्ण प्रदर्शनी में वीडियो लिंक के जरिये दिये गये भाषण में कहा कि चीनी उद्योगों को प्रौद्योगिकी के मामले में आत्मनिर्भर होने और घरेलू बाजारों तथा आपूर्तिकर्ताओं पर ध्यान देने की योजना से ‘‘सभी देशों के लोगों को फायदा होगा।’’
यह रणनीति, जिसे ‘दोहरा प्रसार’’ कहा जा रहा है, चीन की अगले पांच साल के लिये घोषित आर्थिक ब्लूप्रिंट का हिस्सा है। इस योजना के तहत कंपनियों को घरेलू उपभोक्ताओं और घरेलू प्रौद्योगिकी स्रोतों पर ध्यान देने को कहा गया है। उनसे कहा गया है कि निर्यात और विदेशी आपूर्तिकर्ताओं पर नजर रखने के बजाय आंतरिक कारोबार और प्रसार पर ध्यान देने की जरूरत है।
सत्ताधारी पार्टी ने पिछले सप्ताह चीन के उद्यमियों को आत्मनिर्भर प्रौद्योगिकी ताकत बनने का आह्वान किया है। यह आह्वान ऐसे समय किया गया है जब चीन के साथ व्यापार में तनाव चल रहा है और चीन के स्मार्टफोन और अन्य प्रौद्योगिकी उत्पादों के लिये अमेरिका से जरूरी कलपुर्जे और उपकरण सुलभ होने में परेशानी हो रही है।
शी चिनफिंग ने कहा, चीन व्यापार के मामले में खुली नीतियों में विश्वास करता है। उन्होंने कहा कि ‘‘दोहरे प्रसार’’ की नीति से चीन को दुनिया का बाजार बना सकती है। शी का यह भाषण बृहस्पतिवार को शुरू होने वाले तीसरे चीनी अंतरराष्ट्रीय आयात- एक्सपो से पहले हुआ है। इसके पीछे मकसद ऐसी शिकायतों को दूर करना है कि विदेशी कारोबारियों के लिये उभरते चीनी उद्योगों तक पहुंचने में अड़चने हो सकती है। इसमें इस मुद्दे को जोरशोर से आगे रखा जा रहा है कि चीन आयातित सामान के लिये बड़ा बाजार है।
कोरोना वायरस महामारी से उबरकर आगे बढ़ने वाली चीन पहली सबसे प्रमुख अर्थव्यवस्था है। सितंबर में सामप्त तिमाही के दौरान उसकी खुदरा बिक्री महामारी पूर्व के स्तर से ऊपर रही है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News