फाउची ने अमेरिका में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़ने के बारे में चेताया

punjabkesari.in Sunday, Nov 01, 2020 - 08:45 PM (IST)

वाशिंगटन, एक नवम्बर (भाषा) अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डा. एंथनी फाउची ने राष्ट्रपति चुनाव के कुछ ही दिन पहले अमेरिकी नागरिकों को चताते हुए कहा है कि देश में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हो सकती है। उन्होंने कहा कि अमेरिका को जन स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में बदलाव करना चाहिए क्योंकि एक दिन में कोरोना वायरस के लगभग एक लाख नये मामले सामने आ सकते है।

डा. फाउची की यह चेतावनी ऐसे समय आई है जब कोविड-19 से स्वस्थ हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई राज्यों में कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों को नजरअंदाज कर रहे हैं और अपने उन कुछ समर्थकों के साथ रैलियां कर रहे है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इनफेक्शियस डिजीज के निदेशक फाउची ने ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ से कहा, ‘‘हम पूरी तरह से आहत हैं। यह अच्छी स्थिति नहीं है।’’
उन्होंने कहा कि अमेरिका को जन स्वास्थ्य सेवाओं और व्यवहार में बदलाव लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश में एक दिन में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या एक लाख को पार कर सकती है और उन्होंने आगामी सप्ताह में इस महामारी से मौतों की संख्या बढ़ने की भी आशंका जताई।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार अमेरिका में मामलों की कुल संख्या 9,127,000 दर्ज की गई है और इससे 2,30,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव जुड डीरे ने फाउची की तीखी आलोचना की और उन्होंने दावा किया कि वह राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले अनुचित रूप से राजनीति कर रहे है।

डीरे ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति की कोरोना वायरस टॉस्कफोर्स के एक वरिष्ठ सदस्य और इस महामारी के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यों की प्रशंसा करने वाले डा फाउची द्वारा राजनीति करने के लिए चुनाव के दिन से ठीक पहले मानदंडो को तोड़ना अस्वीकार्य है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News