महामारी से उबरी चीन की अर्थव्यवस्था, सितंबर तिमाही में 4.9 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ी

punjabkesari.in Monday, Oct 19, 2020 - 04:09 PM (IST)

बीजिंग, 19 अक्टूबर (एपी) चीन की अर्थव्यवस्था ने सितंबर में समाप्त तिमाही में इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। अब चीन की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबरती दिख रही है।
सोमवार को जारी सितंबर तिमाही के आंकड़े उम्मीद के अनुरूप आए हैं। चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने मार्च में महामारी को पूरी तरह नियंत्रित करने की घोषणा करते हुए कारखानों, दुकानों और कार्यालयों को खोल दिया था।
मास्क और अन्य चिकित्सा उत्पादों की विदेशी मांग बढ़ने से चीन का कारखाना उत्पादन भी सुधरा है। इसके साथ ही चीन में खुदरा बिक्री का आंकड़ा भी अब कोविड-19 के पूर्व के स्तर पर पहुंच गया है।
राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था अब स्थिर तरीके से आगे बढ़ रही है। हालांकि, ब्यूरो ने आगाह किया है कि अंतरराष्ट्रीय स्थिति अब भी जटिल और गंभीर बनी हुई है।
कोरोना वायरस की शुरुआत चीन में पिछले साल दिसंबर में हुई थी। जून में समाप्त तिमाही में चीन ने 3.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी। महामारी के दौर में चीन वृद्धि दर्ज करने वाला दुनिया का पहला प्रमुख देश था।
एपी अजय अजय अजय 1910 1014 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News